लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

PM SYMY: श्रमिकों को सरकार दे रही सालाना 36 हजार रुपये, स्कीम में आवेदन करने से पहले जान लें ये बातें

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 02 Feb 2023 02:51 PM IST
PM Shram Yogi Mandhan Yojana Eligibility Criteria
1 of 5
PM Shram Yogi Mandhan Yojana: देश में एक बड़ी आबादी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों की है। इन लोगों के पास कमाई का कोई संगठित जरिया नहीं होता है। इन्हें अपनी आजीविका के लिए दिहाड़ी मजदूरी पर निर्भर होना पड़ता है। इस कारण समय-समय पर इन लोगों को मौसमी बेरोजगारी भी काफी परेशान करती है। खैर, अपने शुरुआती जीवन में जैसे तैसे करके ये लोग अपना जीवन गुजर बसर कर लेते हैं। वहीं उम्र के एक पड़ाव पर इन लोगों के लिए श्रम करना काफी मुश्किल काम हो जाता है। इसी को देखते हुए भारत सरकार एक बेहद ही शानदार स्कीम का संचालन कर रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है। इस स्कीम को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए किया गया है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से -
PM Shram Yogi Mandhan Yojana Eligibility Criteria
2 of 5
विज्ञापन
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी श्रमिक 55 रुपये निवेश करके 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये (सालाना 36 हजार रुपये) की पेंशन का लाभ उठा सकता है। 
विज्ञापन
PM Shram Yogi Mandhan Yojana Eligibility Criteria
3 of 5
भारत सरकार की इस स्कीम में 18 से 40 साल के बीच के श्रमिक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए शुरू किया गया है। ऐसे में इसका लाभ ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य नहीं उठा सकते हैं। 

पैन कार्ड बनेगा पहचान: अब केवाईसी के लिए PAN का होगा इस्तेमाल, आधार कार्ड की नहीं पड़ेगी जरूरत
PM Shram Yogi Mandhan Yojana Eligibility Criteria
4 of 5
विज्ञापन
स्कीम के अंतर्गत अगर आवेदनकर्ता की आय 15 हजार रुपये या इससे ज्यादा है। इस स्थिति में वह इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता है। अगर आवेदनकर्ता की मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी को पेंशन की 50 प्रतिशत राशि प्रदान की जाएगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
PM Shram Yogi Mandhan Yojana Eligibility Criteria
5 of 5
विज्ञापन
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है। कोई भी असंगठित क्षेत्र से जुड़ा श्रमिक जो बताई गई शर्तों को पूरा करता है। वह इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। 

Cumin Seeds: बाजार में बिक रहा है नकली जीरा, ऐसे करें असली नकली में पहचान
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

;

Followed

;