लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

LIC: रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता खत्म करेगी एलआईसी की यह स्कीम, हर महीने मिलेगी फिक्स्ड पेंशन

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Fri, 27 Jan 2023 03:21 PM IST
LIC New Jeevan Shanti Plan
1 of 5
LIC New Jeevan Shanti Plan: आज हम आपको एलआईसी की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। एलआईसी की इस स्कीम का नाम न्यू जीवन शांति प्लान है। देश में कई लोग ऐसे हैं, जो निवेश के ऐसे क्षेत्रों में अपने पैसों को इन्वेस्ट करना अच्छा समझते हैं, जहां बाजार जोखिमों का खतरा काफी कम होता है। इसी को देखते हुए एलआईसी कई तरह की योजनाओं का संचालन कर रहा है। लंबे समय से एलआईसी निवेश के सुरक्षित विकल्पों में रहा है। इसी वजह से लोग एलआईसी की विभिन्न स्कीम्स में निवेश करना सुरक्षित समझते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एलआईसी की न्यू जीवन शांति प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करके आप रिटायरमेंट के बाद फिक्स्ड पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से - 
LIC New Jeevan Shanti Plan
2 of 5
विज्ञापन
एलआईसी की यह स्कीम आपके रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने का काम करती है। यह एक एन्युटी प्लान है। इसमें निवेश करने के बाद आपकी पेंशन की राशि फिक्स्ड हो जाती है। ऐसे में आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है। 
विज्ञापन
LIC New Jeevan Shanti Plan
3 of 5
एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान में न्यूनतम निवेश की सीमा को 1.5 लाख रुपये तय किया गया है। वहीं बात अगर अधिकतम निवेश की सीमा की करें, तो उसे अभी निश्चित नहीं किया गया है। इस स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं। ऐसे में आपको हर साल 12 हजार रुपये का मिनिमम रिटर्न मिलता है। 

LIC Vaya Vandana Yojana: पति-पत्नी को मिलेगी 18,500 रुपये की पेंशन, जानिए क्या है एलआईसी की यह स्कीम
LIC New Jeevan Shanti Plan
4 of 5
विज्ञापन
अगर आप इस स्कीम में 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं। ऐसे में आपको सालाना 12 हजार रुपये मिलेंगे यानी आप हर महीने 1 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
LIC New Jeevan Shanti Plan
5 of 5
विज्ञापन
एलआईसी की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है। एलआईसी न्यू जीवन शांति स्कीम में निवेश करने के बाद आप तुरंत या फिर 1 से 20 साल के बीच पेंशन का लाभ पा सकते हैं। आप इस स्कीम में ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।

LIC: महिलाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी LIC की यह स्कीम, 58 रुपये की बचत करके इकट्ठा कर सकती हैं 8 लाख
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

;