लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Ayushman Card: अस्पताल में भर्ती होने पर कैसे उठा सकते हैं आयुष्मान कार्ड का लाभ? यहां जानें पूरा प्रोसेस

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Sat, 26 Nov 2022 02:51 PM IST
आयुष्मान कार्ड का लाभ कैसे ले सकते हैं?
1 of 5
विज्ञापन
Ayushman Card Claim Process: केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकारें, अगर आप देखेंगे तो इनके द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका सीधा लाभ जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक पहुंचाया जा रहा है। इनमें कई तरह की योजनाएं शामिल हैं, जिनमें स्वास्थ्य से जुड़ी योजना भी शामिल है। इसी कड़ी में लोगों को मुफ्त में इलाज मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। केंद्र के बाद अब राज्य सरकारें भी इस योजना से जुड़ी हैं, तो ऐसे में इस योजना का नाम बदलकर 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना' कर दिया गया। योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं और फिर कार्डधारक अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। मौजूदा समय में एक बड़ी संख्या में लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी आयुष्मान कार्डधारक हैं, और जानना चाहते हैं कि आप कैसे क्लेम कर सकते हैं यानी अस्पताल में भर्ती होने पर कैसे इस कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। तो चलिए इसका प्रोसेस जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
आयुष्मान कार्ड का लाभ कैसे ले सकते हैं?
2 of 5
ये रहा क्लेम करने का तरीका:-

स्टेप 1
  • कई लोगों के पास आयुष्मान कार्ड तो है, लेकिन उन्हें इसका लाभ उठाने का तरीका नहीं पता है। ऐसे में अगर आप क्लेम करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले जिस अस्पताल में इलाज करवाना है वहां जाना है।
विज्ञापन
आयुष्मान कार्ड का लाभ कैसे ले सकते हैं?
3 of 5
स्टेप 2
  • फिर अस्पताल में जाकर आपको ये पता करना है कि क्या ये अस्पताल आयुष्मान योजना में रजिस्टर्ड है या नहीं। अगर ये रजिस्टर्ड है, तो ठीक वरना आपको फिर लिस्ट देखकर उस अस्पताल में जाना है जो इस योजना में रजिस्टर्ड है।
आयुष्मान कार्ड का लाभ कैसे ले सकते हैं?
4 of 5
स्टेप 3
  • इसके बाद आपको अस्पताल में स्थित आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क पर जाना है, और उन्हें अपने कार्ड के बारे में बताना है कि आपके पास आयुष्मान कार्ड है और आप इससे इलाज करवाना चाहते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
आयुष्मान कार्ड का लाभ कैसे ले सकते हैं?
5 of 5
स्टेप 4
  • अब संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेजों और आपकी पात्रता की जांच करेगा। सबकुछ सही पाए जाने पर आप उस अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं, और वो भी बिल्कुल मुफ्त में। ध्यान रहे कि आयुष्मान कार्ड से कार्डधारक 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00