विज्ञापन

ONDC: क्या ONDC वाकई डिजिटल ई-कॉमर्स की दुनिया का यूपीआई बन सकता है?

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 01 Jun 2023 02:42 PM IST
How ONDC Can Become The UPI Of Digital e-commerce
1 of 5
How ONDC Can Become The UPI Of Digital e-commerce: देशभर में इन दिनों सरकार द्वारा तैयार किए गए डिजिटल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ONDC की खूब चर्चाएं हो रही हैं। ONDC सरकार द्वारा डिजिटल ई-कॉमर्स की दुनिया में तैयार किया गया एक ऐसा ओपन प्लेटफॉर्म है, जहां कोई भी दुकानदार जुड़कर अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री कर सकता है।

बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे अमेजन और फ्लिपकार्ट की एंट्री का सबसे बुरा असर देश के लोकल रिटेल मार्केट पर पड़ा है। एक समय था जब लोग बड़े पैमाने पर घरों से जुड़ा जरूरी सामान बाजार में जाकर खरीदते थे। वहीं आज के इस डिजिटल दौर में लोग बड़े पैमाने पर घरों से जुड़ा जरूरी सामान अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों से खरीद रहे हैं। इस कारण लोकल रिटेल मार्केट में बिक्री काफी कम हुई है। ऐसे में बीते लंबे समय से भारत सरकार देश के लोकल रिटेल मार्केट को कैसे डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जोड़ा जाए? इसको लेकर प्लानिंग कर रही थी।
How ONDC Can Become The UPI Of Digital e-commerce
2 of 5
विज्ञापन
गौरतलब बात है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट की डुओ पॉली इस रास्ते में सबसे बड़ी बाधा थी। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने डिजिटल ई-कॉमर्स के क्षेत्र में ONDC नामक एक ओपन नेटवर्क प्लेटफॉर्म को शुरू किया है। 
विज्ञापन
How ONDC Can Become The UPI Of Digital e-commerce
3 of 5
ONDC से तात्पर्य Open Network For Digital Commerce से है। यह प्लेटफॉर्म सेलर, कस्टमर और डिलीवरी पार्टनर को एक प्लेटफॉर्म पर जोड़ता है। 
How ONDC Can Become The UPI Of Digital e-commerce
4 of 5
विज्ञापन
आने वाले समय में यह डिजिटल ई-कॉमर्स की दुनिया में एक बहुत बड़ा इकोसिस्टम बनने वाला है, जिसके चलते कई बड़े नाम इससे जुड़ सकते हैं। ONDC एक नॉन प्रॉफिट प्लेटफॉर्म है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
How ONDC Can Become The UPI Of Digital e-commerce
5 of 5
विज्ञापन
नंदन नीलेकणि के मुताबिक ONDC डिजिटल ई-कॉमर्स की दुनिया में एक लोकतांत्रिक परिवेश को निर्मित करने का काम करेगा। उनके मुताबिक डिजिटल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म केवल कुछ ही लोगों के लिए सीमित नहीं होना चाहिए। हर कोई छोटा दुकानदार, ग्रॉसरी रिटेलर, रेस्टोरेंट दुकानदार, इलेक्ट्रॉनिक रिटेलर इस ओपन डिजिटल मार्केट प्लेस से जुड़ सकता है। देश के डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में जो क्रांति यूपीआई लेकर आया था। ठीक वही काम डिजिटल ई-कॉमर्स के क्षेत्र ONDC कर सकता है। इसी वजह से इसको डिजिटल ई-कॉमर्स का यूपीआई भी कहा जा रहा है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें