लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Ayushman Card: बचकर रहें आवेदनकर्ता, वरना आयुष्मान कार्ड के नाम पर हो सकते हैं ठगी के शिकार, जानें कैसे

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Fri, 09 Dec 2022 01:08 PM IST
आयुष्मान कार्ड बनवाते समय जालसाजों से बचकर रहें
1 of 5
विज्ञापन
Ayushman Card Apply: गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती है। शहरों से लेकर गांवों तक इन योजनाओं को पहुंचाया जाता है, ताकि हर किसी को लाभ मिल सके। वहीं, इन योजनाओं के जरिए जालसाज लोगों को ठगने से भी बाज नहीं आते हैं। जैसे- आयुष्मान कार्ड योजना को ले लीजिए। इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिससे वो अपना मुफ्त इलाज करवा सके। लेकिन जालसाज लोगों को ठगने के कई तरीके निकालते रहते हैं। इसलिए अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं या आपका कार्ड बन चुका है, तो आप कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। वरना आपके साथ भी धोखाधड़ी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...
आयुष्मान कार्ड बनवाते समय जालसाजों से बचकर रहें
2 of 5
धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:-

नंबर 1
  • अगर आपको कोई कॉल, मैसेज, ईमेल या अन्य तरीकों से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए संपर्क साधता है, तो ऐसे लोगों से बचकर रहें। अगर आप पात्र नहीं हैं, तो आपका ये कार्ड नहीं बन सकता। लेकिन जालसाज आपको अपनी बातों में फंसाकर आपको चपत लगा सकते हैं।
विज्ञापन
आयुष्मान कार्ड बनवाते समय जालसाजों से बचकर रहें
3 of 5
नंबर 2
  • ध्यान रहे कि किसी को भी अपनी बैंकिंग जानकारी, जैसे- डेबिट कार्ड नंबर, एटीएम कार्ड का पिन आदि न दें। अगर आपको कॉल करके कोई ये जानकारी मांगता है, तो समझ जाएं कि ये फ्रॉड है जो आपको ठग सकता है।
आयुष्मान कार्ड बनवाते समय जालसाजों से बचकर रहें
4 of 5
नंबर 3
  • आज के समय में सबसे ज्यादा ठगी केवाईसी के नाम पर होती है। जालसाज लोगों को फर्जी कॉल, मैसेज आदि के जरिए संपर्क साधते हैं और फिर वो आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी लेकर आपको चपत लगाने का काम करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से बचकर रहें।
विज्ञापन
विज्ञापन
आयुष्मान कार्ड बनवाते समय जालसाजों से बचकर रहें
5 of 5
नंबर 4
  • अगर आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना है, तो ऑनलाइन या ऑफलाइन संबंधित कार्यालय में जाकर ही बनवाएं। इसके अलावा किसी भी सेंटर या दुकान आदि से कार्ड बनवाने के लिए आवेदन न करें। ऐसे लोग आपसे पैसे लेकर आपका नकली कार्ड बना सकते हैं, जिससे आप बाद में दिक्कत में पड़ सकते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00