लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

EWS: बनवाने जा रहे हैं EWS सर्टिफिकेट, जानें आवेदन से लेकर पात्रता से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 29 Sep 2022 02:13 PM IST
EWS Certificate 2022 Apply Online Process
1 of 5
विज्ञापन
EWS Certificate 2022 Apply Online Process: देश में आज भी करोड़ों लोग आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण इन लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य और विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों की तलाश करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं जातिगत आरक्षण ने पिछड़े क्षेत्र से आने वाले लोगों को आगे बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जातिगत आरक्षण की तरह ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी सामान मौका देने के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की सुविधा शुरू की है। ऐसे में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोग अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाकर विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए इसका फायदा उठा सकते हैं। इस आरक्षण के तहत केंद्र और राज्य सरकार द्वारा निकाले जाने वाली नौकरियों में 10 प्रतिशत के आरक्षण की सुविधा मिलती है। आइए जानते हैं - 
EWS Certificate 2022 Apply Online Process
2 of 5
ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को आप अपने नजदीकी तहशील में जाकर तहशीलदार से बनवा सकते हैं। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए वह लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनकी वार्षिक आय 8 लाख या उससे कम है। 
विज्ञापन
EWS Certificate 2022 Apply Online Process
3 of 5
वहीं एससी/एसटी और ओबीसी क्षेत्र से आने वाले तबके इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसको खासतौर पर सामान्य वर्ग से जुड़े लोगों के लिए शुरू किया गया है। 
EWS Certificate 2022 Apply Online Process
4 of 5
वहीं शहरों में रहने वाले लोगों के पास 200 वर्ग या उससे कम आवासीय जमीन का होना जरूरी है। वहीं अगर कोई व्यक्ति गांव में रहता है। ऐसे में उसके पास पांच एकड़ से कम आवासीय भूमि होनी चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
EWS Certificate 2022 Apply Online Process
5 of 5
अगर आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं। ऐसे में आपके पास पहचान पत्र, राशन कार्ड, स्वयं घोषित प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड और दूसरे दस्तावेजों की जरूरत होगी। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00