लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन

ATM Alert: एटीएम से पैसे निकालते समय ना करें ये गलतियां, हो सकते हैं फ्रॉड के शिकार

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विशाल मैथिल Updated Mon, 05 Dec 2022 10:15 AM IST
ATM Fraud
1 of 5
आजकल धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स एटीएम से धोखाधड़ी की वारदात को भी अंजाम दे रहे हैं। एटीएम कार्ड की मदद से पैसे निकालते समय आपकी जरा सी लापरवाही से बदमाश लाखों रुपये की वारदात को अंजाम दे सकते हैं। एटीएम से फ्रॉड के मामले रोज ही देखने मिलते हैं और इससे अवगत होते हुए भी हम गलतियां करते हैं और स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी एटीएम फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको पांच ऐसी टिप्स देने वाले हैं जो आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय फ्रॉड से बचाएंगी। आइए जानते हैं।
एटीएम पिन
2 of 5
एटीएम पिन
एटीएम से पैसे निकालते समय एटीएम पिन का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करें। साथ ही पिन को सबसे छिपाकर एंटर करें। ध्यान रखें जब आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां कोई दूसरा ना हो। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कहें और संदेह होने पर तुरंत उस एटीएम से बाहर आ जाएं।
विज्ञापन
atm card
3 of 5
एटीएम पिन और कार्ड किसी को ना दें 
कई बार हम जल्दबाजी में पैसे निकालने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को एटीएम कार्ड और पिन दे देते हैं। ऐसा करना थोड़े समय के लिए सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन आगे चलकर आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है। ऐसी गलती ना करें। आजकल ऐसी घटनाएं भी सामने आ रही हैं जिसमें करीबी लोगों ने ही लाखों रुपये का चूना लगाया है। यदि आपको किसी कारण से एटीएम पिन और कार्ड किसी को देना पड़ा हो तो तुरंत कार्ड का पिन बदलें और बैंक स्टेटमेंट पर जरूर नजर डाल लें।
atm fraud
4 of 5
एटीएम की सुरक्षा की जांच करें
एटीएम से पैसे निकालते समय जल्दबाजी ना करें। सबसे पहले एटीएम के अंदर आस-पास नजर घूमा लें और सरसरी निगाह से देख लें कि कोई हिडन कैमरा तो नहीं लगा है। साथ ही एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच कर लें, क्योंकि कई बार स्कैमर्स एटीएम में क्लोनिंग डिवाइस या कार्ड रीडर चिप तक लगा देते हैं। यह डिवाइस एटीएम कार्ड के डाटा को चुरा लेता है और आप फ्रॉड के शिकार हो सकता है। ऐसे में थोड़ा भी संदेह होने पर आप उस एटीएम का इस्तेमाल ना करें। 
विज्ञापन
विज्ञापन
एटीएम
5 of 5
एटीएम का पिन बदलते रहें
यदि आप समय-समय पर अपना एटीएम पिन बदलते रहते हैं तो आपके साथ फ्रॉड की संभावना काफी कम हो जाती है। बैंक भी आपको इसकी सलाह देता है। साथ ही किसी खास पैटर्न या एक जैसे अंकों का पिन न बनाएं। आपकी बर्थ डेट, मोबाइल नंबर के अंक, 0000, 1111 जैसे अंकों का इस्तेमाल ना करें। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00