लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Mobile Apps ›   Banks warn customers for SOVA virus targeting banking apps

SBI, PNB और Canara बैंक ने जारी किया अलर्ट, एक गलती से खाली हो सकता है अकाउंट

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Tue, 27 Sep 2022 03:00 PM IST
SOVA Malware
SOVA Malware - फोटो : SBI
ख़बर सुनें

SOVA मैलवेयर की फिर से वापसी हो गई है। वैसे तो इस वायरस की पहचान पिछले महीने ही हो गई थी, लेकिन अब कई सारे बैंक से लेकर भारत सरकार तक ने SOVA मैलवेयर के बारे में अलर्ट जारी किया है। कुछ दिन पहले केंद्रीय साइबर सिक्योरिटी एजेंसी (सीईआरटी- इन) ने भी इस वायरस को लेकर एडवायजरी जारी की है। भारत से पहले सोवा वायरस अमेरिका, रूस और स्पेन में भी सक्रिय रहा है। अब SOVA को लेकर SBI, PNB और केनरा बैंक ने चेतावनी जारी की है। आइए जानते हैं इस SOVA वायरस और इससे बचने के तरीके के बारे में.....

SOVA को लेकर किस बैंक ने क्या कहा?

SBI ने ट्वीट करके कहा है कि मैलवेयर को अपनी कमाई ना दें। हमेशा भरोसेमंद सोर्स से ही एप डाउनलोड करें और सतर्क रहें। SOVA ट्रोजन को लेकर पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी वेबसाइट पर एक नोट जारी किया है। नोट में लिखा है, " इस तरह के मैलवेयर अधिकांश एंड्रॉयड डिवाइस में स्मिशिंग (एसएमएस के माध्यम से फिशिंग) अटैक के जरिए पहुंचते हैं। एक बार फोन में इंस्टॉल होने के बाद यह हैकर को फोन में मौजूद सभी एप्स की जानकारी और डीटेल (लॉग) भेजता है जिसके बाद हैकर C2 (कमांड एंड कंट्रोल सर्वर) के जरिए एप को कंट्रोल करता है।

क्या है SOVA मैलवेयर?

सोवा एक बैंकिंग मैलवेयर (वायरस) है जो बिना कोई सबूत छोड़े बैंकिंग एप्स को निशाना बनाता है। इसके अलावा यदि आपके फोन में इंस्टॉल हो गया तो इसे हटाना भी मुश्किल है, क्योंकि यह अपनी पहचान छिपाने में माहिर है। यह आपके एक-एक मैसेज, ओटीपी और ईमेल पर नजर रखता है। यह इतना खतरनाक है कि टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को भी मात दे देता है।

बचने का तरीका क्या है?

इस वायरस से बचने के लिए केंद्रीय एजेंसी ने उपभोक्ताओं को सिर्फ और सिर्फ ऑफिशियल एप स्टोर से ही एप डाउनलोड करने की नसीहत दी है। इसके अलावा कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले उसकी पूरी जानकारी और कितनी बार उसे डाउनलोड किया गया, लोगों के उस पर रिव्यू व कमेंट जरूर देखें। आपका एंड्रॉयड फोन लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट के साथ है या नहीं, इसे चेक करें। आप About Device के सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाकर एंड्रॉयड सिक्योरिटी और पैच अपडेट चेक कर सकते हैं। अपडेट नहीं होने पर तुरंत फोन अपडेट करें। इसके अलावा आप अपने फोन को फॉर्मेट भी कर सकते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00