लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Haldi Ke Upay: जीवन में खुशियां भर देंगे हल्दी के ये उपाय, आर्थिक तंगी से भी मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क, अमर उजला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Fri, 09 Dec 2022 12:16 AM IST
जीवन में खुशियां भर देंगे हल्दी के ये उपाय
1 of 6
विज्ञापन
Turmeric Remedies: हल्दी हर भारतीय रसोई में आपको मिल जाएगी। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल मसालों से लेकर सौंदर्य तक में होता है। हल्दी एक ओर जहां सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। वहीं दूसरी ओर मांगलिक कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। भगवान विष्णु की पूजा में हल्दी का प्रयोग खासतौर पर किया जाता है। कुंडली में गुरु दोष को कम करने के लिए भगवान विष्णु को हल्दी की गांठ चढ़ाना शुभ माना जाता है। ज्योतिष में भी हल्दी का महत्व माना जाता है। हल्दी धार्मिक, ज्योतिष एवं आयुर्वेद की दृष्टि से अत्यंत ही लाभकारी मानी गई है। ये तमाम बाधाओं से आपको बचाते हुए आपके सौभाग्य को भी बढ़ाने वाली होती है। यही वजह है कि तीज-त्योहार से लेकर विवाह आदि तक में इसका प्रयोग खूब होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हल्दी से जुड़े कुछ उपाय, जो आपके जीवन में खुशियां भर देंगे...

Saphala Ekadashi : इस साल कब रखा जाएगा सफला एकादशी का व्रत? जानें तिथि, पूजा विधि और महत्व
जीवन में खुशियां भर देंगे हल्दी के ये उपाय
2 of 6
हल्दी से जुड़े कुछ चमत्कारिक उपाय
  • अगर आपके घर में बिना बात का क्लेश रहता है, तो इसका कारण घर में उपस्थित नकारात्मक ऊर्जा भी हो सकती है। इसके लिए अपने घर के बाहर की दीवार पर हल्दी की रेखा बना दें। इससे आपके घर में ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है, जिससे घर में क्लेश नहीं होगा और शांति बनी रहेगी।
विज्ञापन
जीवन में खुशियां भर देंगे हल्दी के ये उपाय
3 of 6
  • आर्थिक रूप से उन्नत हैं और और इसकी गति को भविष्य में निरंतर बनाए रखना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन हल्दी की पांच साबुत गांठें और एक रुपये का सिक्का लेकर एक पीले रंग के कपड़े में बांध कर इस कपड़े को अपने घर के मंदिर में रखें और अपने इष्ट देव का ध्यान करते हुए घी का एक दीपक जलाएं। दीपक के बुझने के बाद उस हल्दी, रुपये और कपड़े को मन्दिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा।
जीवन में खुशियां भर देंगे हल्दी के ये उपाय
4 of 6
  • वहीं अगर आप किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिए जा रहे हैं, तो बुधवार के दिन हल्दी का तिलक मस्तक पर लगाकर जाएं। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
जीवन में खुशियां भर देंगे हल्दी के ये उपाय
5 of 6
  • कुछ लोगों के काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं या फिर उनके हर काम में रुकावट आती रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो गुरुवार के दिन केले की जड़ पर थोड़ी सी हल्दी छिड़क दें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00