लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

डेस्टिनेशन वेडिंग का बढ़ा चलन: शादियों के लिए ऋषिकेश, जिम कार्बेट, मसूरी और जयपुर बना पहली पसंद

माई सिटी रिपोर्टर, अमर उजाला, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Sat, 03 Dec 2022 10:16 AM IST
People are selecting wedding destinations to enjoy marriage.
1 of 5
विज्ञापन
थीम वेडिंग कम होने के साथ डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन बढ़ गया है। किसी को ऋषिकेश, मसूरी की हसीन वादियां भा रही हैं तो कुछ की पहली पसंद जिम कार्बेट जैसे अभ्यारण्य हैं। उधर, जयपुर और गोवा तो हैं ही सबकी पसंद। आम तौर पर अपने शहर में होने वाली शादियों पर 10-15 लाख का खर्च आता ही है। बाहर होने वाली शादियां भी इतने में या यूं कहिए एक-दो लाख के अंतर पर हो जाती हैं। डेस्टिनेशन वेडिंग की यादें दूल्हा-दुल्हन के साथ रिश्तेदारों को भी ताउम्र याद रहती हैं।

शाही अंदाज जीवन भर रहेगा याद
शहर के उद्योगपति आरके शरन ने बेटे की शादी जयपुर जाकर की है। कहते हैं, हर माता-पिता का सपना होता है कि बच्चों की शादी को यादगार बनाएं। बस, इसलिए हम भी जयपुर के लिए निकल पड़े। सच बताऊं, हमारे 40 फीसदी मेहमानों ने कहा कि वे भी डेस्टिनेशन वेडिंग का विकल्प चुनेंगे। जयपुर के महलों में रचनात्मकता और भावनात्मकता का मेल दिखा। इसके लिए लोग ज्यादा खर्च करने के लिए भी तैयार हैं। यहां बुनियादी सुविधाएं भी बेहतर हैं, जिससे खुशियों में व्यवधान नहीं आता।
People are selecting wedding destinations to enjoy marriage.
2 of 5
गंगा किनारे शादी की बेटी की थी ख्वाहिश
विकासनगर में रहने वाली नम्रता बताती हैं कि उनकी बेटी की शादी ऋषिकेश में हुई। उसकी ख्वाहिश थी कि गंगा किनारे सात फेरे हों। वह बेंगलूरू में नौकरी करती है और ससुराल भी वहीं हैं। वेडिंग प्लानर ने ऋषिकेश का नाम सुझाया। इस पर सभी की सहमति बन गई।
विज्ञापन
People are selecting wedding destinations to enjoy marriage.
3 of 5
संबंधियों की पसंद मसूरी, वहीं घोड़ी चढ़ेगा बेटा
जॉपलिंग रोड निवासी मिनी वाजपेयी कहती हैं कि बेटे के ससुरालवालों की इच्छा थी कि उनकी बेटी मसूरी में दुल्हन बने। व्यक्तिगत रूप से मुझे यही सही लगता है कि अपनी ही स्थान से शादी होनी चाहिए, लेकिन बच्चों को नई जगहें पसंद आ रही हैं। वे इन पलों को यादगार बनाना चाहते हैं।
People are selecting wedding destinations to enjoy marriage.
4 of 5
परिवारवाले टेंशन फ्री होकर इंज्वॉय करते हैं शादी
वेडिंग प्लानर हर्षिता विजय कहती हैं कि बीते छह वर्षों में काफी कुछ बदला है। इस बीच डेस्टिनेशन वेडिंग का आकर्षण बढ़ा है। 20 फीसदी तक शादियां डेस्टिनेशन वेडिंग में बदली हैं। जयपुर और गोवा तो हमेशा से पसंदीदा रहे हैं, पर इनके महंगे होने के कारण लोग ऋषिकेश, नैनीताल, जिम कार्बेट, मसूरी जैसे विकल्पों की ओर बढ़ रहे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
People are selecting wedding destinations to enjoy marriage.
5 of 5
डेस्टिनेशन वेडिंग एक तरफ शादी को यादगार बनाती है तो दूसरी ओर यह कुछ हट कर होती है। परिवार सारा काम प्लानर पर छोड़कर टेंशन फ्री होकर शादी इंज्वॉय करते हैं। डेस्टिनेशन वेडिंग पर रिश्तेदार भी पहुंचते हैं। वेडिंग प्लानर शिप्रा भदौरिया बताती हैं कि जो लोग शहर से बाहर जाकर शादी नहीं करना चाहते वे रिसोर्ट, वाटर पार्क जैसी जगह चुनते हैं। शहर से दूर जाकर इन जगहों पर वर-वधू पक्ष एक हफ्ते तक ठहरते हैं और शादी के समारोहों का आनंद उठाते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00