विज्ञापन

Yoga Tips: टाइफाइड बुखार से उबरने के लिए करें इन योगासनों का अभ्यास, कमजोरी होगी दूर

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला Published by: शिवानी अवस्थी Updated Wed, 31 May 2023 01:52 PM IST
Yoga Poses to Recover From Typhoid Fever Know Exercise for Typhoid Patient
1 of 5
Yoga Poses to Recover From Typhoid Fever: इन दिनों टाइफाइड बुखार के मामले फैल रहे हैं। टाइफाइड फैलने का एक कारक दूषित पानी और भोजन भी है। टाइफाइड बुखार की अवधि 1-2 सप्ताह है, जिसमें बुखार लगभग 3-4 सप्ताह तक रहता है। इस दौरान मरीज को सिर दर्द, बुखार, शरीर दर्द, जी मिचलाना, दस्त या कब्ज, पेट में दर्द और कफ की शिकायत हो सकती है। सही समय पर इलाज मिलने पर लक्षणों को 3-4 दिन में ठीक किया जा सकता है। हालांकि बुखार के बाद शरीर काफी कमजोर हो जाता है।

बुखार के दौरान उल्टी और दस्त होने से गंभीर डिहाइड्रेशन हो सकता है। इससे कमजोरी महसूस होती है। इस दौरान पर्याप्त पानी व जूस का सेवन करना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात मिल सके और बुखार में कमजोरी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा टाइफाइड बुखार की समस्या से निजात पाने और बुखार से जल्दी रिकवरी के लिए कुछ योगासनों का अभ्यास भी सहायक है। विशेषज्ञ योग की सलाह देते हैं। स्वस्थ मन और शरीर के लिए योग लाभकारी है। योग के अभ्यास से बुखार से जल्दी रिकवरी की जा सकती है।
 
Yoga Poses to Recover From Typhoid Fever Know Exercise for Typhoid Patient
2 of 5
विज्ञापन
ताड़ासन

ताड़ासन योग गठिया, दिल की बीमारी, शरीर को लचीला बनाने, पीठ व बाजुओं को मजबूत बनाने में असरदार है। इस आसन के अभ्यास से थकान दूर होती है, तनाव और चिंता से राहत मिलती है। ताड़ासन का अभ्यास करने के लिए पैरों के बीच दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को कमर की सीध में रखकर हथेलियों और उंगलियों को मिलाएं। गर्दन सीधी रखते हुए नजर सामने रखें और पैर की एड़ियों की ओर उठाएं। पंजों पर शरीर का पूरा भार रखें।
विज्ञापन
Yoga Poses to Recover From Typhoid Fever Know Exercise for Typhoid Patient
3 of 5
वृक्षासन

टाइफाइड बुखार से रिकवरी के लिए वृक्षासन का अभ्यास कर सकते हैं। इस योग को करने से एकाग्रता बढ़ती है, मांसेशियां मजबूत होती हैं। शरीर लचीला और रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है। इस आसन को करने के लिए पैरों के बीच दूरी बनाते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब दाहिने पैर को मोड़कर बाईं जांघ पर रखें। श्वास लेते हुए हाथ को ऊपर उठाएं और हथेलियों को आपस में मिलाकर नमस्कार मुद्रा बनाएं व मस्तिष्क को स्थिर रखें।
Yoga Poses to Recover From Typhoid Fever Know Exercise for Typhoid Patient
4 of 5
विज्ञापन
वक्रासन

इस योग के अभ्यास से पेट पर पड़ने वाला दबाव कम होता है। कैंसर की रोकथाम, पेट की समस्याओं, जैसे पाचन व कब्ज से राहत मिलती है। इस आसन को करने के लिए दाहिने पैर को फर्श से उठाते हुए भीतरी जांघ पर रखें और बाएं पैर पर शरीर का संतुलन बनाएं। पैरों को हथेलियों से सहारा देते हुे प्रणाम मुद्रा में आ जाएं और ऊपर की ओर देखें।
विज्ञापन
विज्ञापन
Yoga Poses to Recover From Typhoid Fever Know Exercise for Typhoid Patient
5 of 5
विज्ञापन
नोट: यह लेख योग विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर तैयार किया गया है। आसन की सही स्थिति के बारे में जानने के लिए किसी योगगुरु से संपर्क कर सकते हैं।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें