लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Dussehra Travel Tips: इस बार श्रीलंका में मनाएं दशहरा, जानें कितना आएगा खर्च

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Tue, 04 Oct 2022 12:05 PM IST
श्री लंका की सैर
1 of 5
विज्ञापन

Dussehra Travel Tips: इस साल 4 अक्टूबर 2022 को दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। दशहरा के दिन अयोध्या के राजा श्री राम ने लंकापति रावण का वध किया था और माता सीता को आजाद कराया था। रावण बहुत शक्तिशाली राजा, महाविद्वान और भगवान शिव का परम भक्त था। रावण को लेकर कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं। कहते हैं कि वह परम ज्ञानी थे। उन्हें ज्ञान था कि अयोध्या के राजकुमार श्री राम भगवान विष्णु के अवतार हैं। ऐसे में अपने और अपने पूरे कुल को मोक्ष प्राप्ति के लिए ही उन्होंने माता सीता का हरण किया और श्रीराम से युद्ध किया। यही वजह है कि कई जगहों पर रावण की भी पूजा होती है। लंका जो कि अब भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका है, वहां रावण से जुड़ी कई ऐसी ऐतिहासिक और प्राचीन जगहें हैं, जो आप रामायण काल में ले जाएंगी। अगर इस दशहरा के मौके पर आप किसी ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो श्रीलंका की सैर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि श्रीलंका में कौन सी जगह घूमने लायक है और उसके लिए कितना खर्च आ सकता है।

आईआरसीटीसी टूर पैकेज
2 of 5
आईआरसीटीसी का श्रीलंका टूर पैकेज

दशहरा के मौके पर रामायण यात्रा कराने के लिए आईआरसीटीसी एक शानदार टूर पैकेज लेकर आया है। इस पैकेज के अंतर्गत आपको श्रीलंका में रामायण काल से जुड़े प्रमुख स्थलों पर घूमने का मौका मिल रहा है। अगर आप भी भगवान राम और रावण से जुड़े श्रीलंका में इन प्रमुख स्थलों पर बजट में घूमना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज को बुक करे लें। टूर पैकेज का नाम श्री रामायण श्रीलंका है।
विज्ञापन
श्रीलंका की सैर
3 of 5
दिल्ली में श्रीलंका की फ्लाइट सेवा 

श्री रामायण श्रीलंका टूर पैकेज में फ्लाइट सेवा है। फ्लाइट के जरिए यात्रियों को दिल्ली से श्रीलंका तक ले जाया जाएगा। जहां उन्हें कोलंबो, डंबुला, कोनेश्वरम, कैंडी आदि जगहों पर घुमाया जाएगा।
श्रीलंका के धार्मिक स्थल
4 of 5
श्रीलंका के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 

श्री अंजनेया मंदिर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति देखने को मिलेगी। सीता अम्मन मंदिर देख सकते हैं। मान्यता है कि यहां सीता माता को बंदी बनाकर रखा गया था। कतारागामा मंदिर में भगवान कार्तिकेय सुब्रमण्यम की पूजा होती है। कहा जाता है कि यह देव इंद्र के कहने पर भगवान राम की मदद के लिए युद्ध में शामिल हुए थे। इसके अलावा दिवूरमपोला मंदिर वह जहां है, जहां माता सीता की अग्निपरीक्षा हुई थी।
विज्ञापन
विज्ञापन
श्रीलंका के पर्यटन स्थल
5 of 5
7 दिन का श्रीलंका टूर पैकेज 

यह टूर पैकेज कुल 6 रात और 7 दिनों का है। खाने-ठहरने और स्थानीय परिवहन की पूरी व्यवस्था की जाएगी। हालांकि आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज के खर्च की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। लेकिन पूरी जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां दिए गए संपर्क नंबर या मेल आईडी के जरिए भी आपको टूर पैकेज की जानकारी मिल जाएगी।
 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00