विज्ञापन

फैशन की दौड़ में सेहत को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानें क्यों

छवि अग्रवाल Updated Sun, 08 Apr 2018 10:22 AM IST
While taking care of your health you can take care of your beauty too
ख़बर सुनें
खूबसूरत दिखने के लिए खूब सारे पैसे खर्च करती हैं। फैशन की दौड़ में पीछे न रह जाए, इसलिए हर ट्रेंड पर आपकी नजर रहती है। फिर सेहत की खूबसूरती पर ध्यान क्यों नहीं देती हैं आप? भले ही आपने बीस की उम्र में अपनी सेहत की कोई फिक्र नहीं की, लेकिन तीस की उम्र के बाद आपकी यह लापरवाही आपको बीमार भी कर सकती है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नीलांचली सिंह कहती हैं कि यही वह उम्र है, जब कामकाज से लेकर घर-परिवार तक नई जिम्मेदारियां उठाने का समय शुरू हो जाता है।
विज्ञापन
ऐसे में महिला और पुरुष दोनों को ही अपनी सेहत के बारे में नए सिरे से सोचने और उसे संवारने की जरूरत होती है। जहां तक बात महिलाओं की है, तो बढ़ती उम्र के साथ उनमें कुछ हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से कई शारीरिक दिक्कतें भी होती हैं। हालांकि, महिलाएं शरीर में हो रहे बदलाव को गंभीरता से नहीं लेती हैं, जो बाद में किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बनता है। इसलिए महिलाओं को अपने शरीर से संबंधित छोटे-बड़े सभी प्रकार के बदलाव को हल्के में न लेते हुए उसके बारे में अपने बड़ों और चिकित्सकों से परामर्श करते रहना चाहिए, ताकि समय रहते उसका सही इलाज मिल सके। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Lifestyle Tips in Hindi related to health tips, fitness tips facts, ideas, tasty recipes in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news from Lifestyle and more news in hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Health & Fitness

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को होता है ज्यादा सिरदर्द, जानिए 6 बड़ी वजह

Women Have More Headaches Than Men: महिलाओं के सिरदर्द के पीछे वजह उनकी दोहरी जिंदगी हो सकती है।

11 दिसंबर 2018

विज्ञापन

जरुरत से ज्यादा निकल रहा है पेट, तो हो सकती है ये बीमारी

जरुरत से ज्यादा निकल रहा है पेट, तो हो सकती है ये बीमारी

12 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree