लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

इस देश में कोरोना वैक्सीन का दिखा 'गंभीर' साइड-इफेक्ट, टीका लेने के बाद 13 लोगों का चेहरा हुआ लकवाग्रस्त

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सोनू शर्मा Updated Mon, 18 Jan 2021 01:06 PM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
1 of 5
विज्ञापन
दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस से नौ करोड़ 54 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि मौतों का आंकड़ा भी 20 लाख के पार चला गया है। कई देशों में इस वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसमें भारत समेत ब्रिटेन, अमेरिका और इस्रायल जैसे देश शामिल हैं। हालांकि कई जगहों पर वैक्सीन के साइड-इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं। इस्रायल में तो साइड-इफेक्ट का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, यहां टीका लेने के बाद 13 लोग फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) से जूझ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में इसके मामले अधिक भी हो सकते हैं। 
प्रतीकात्मक तस्वीर
2 of 5
रिपोर्ट से पता चला कि इस्रायल में डॉक्टर अब यह विचार कर रहे हैं कि ऐसे लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाए या नहीं। हालांकि मंत्रालय ने डॉक्टरों से आग्रह किया है कि अस्थायी पक्षाघात दूर होने पर दूसरी खुराक वाले लोगों को टीका लगाएं। दरअसल, इस्रायल ने पिछले महीने यानी दिसंबर 2020 में अपने यहां टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी और तब से डॉक्टर यहां 60 वर्ष की आयु के लगभग 72 फीसदी लोगों को टीका लगा चुके हैं। 
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
3 of 5
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्रायल में कोरोना का टीका लेने वाले एक व्यक्ति ने बताया, 'कम से कम 28 घंटों तक मैं फेशियल पैरालिसिस (चेहरे का पक्षाघात) के साथ घूमता रहा। मैं यह नहीं कह सकता कि यह पूरी तरह से बाद में चला गया, लेकिन इसके अलावा मुझे और कोई दर्द नहीं था, सिवाय एक मामूली दर्द के, जहां इंजेक्शन लगाया गया था। 
प्रतीकात्मक तस्वीर
4 of 5
कुछ दिन पहले ब्रिटेन में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था, जिसमें एक व्यक्ति को फाइजर की वैक्सीन दी गई थी और उसके बाद उसे फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) हो गया था। हालांकि पिछली रिपोर्टों के मुताबिक, कुछ दिनों में उसकी हालत ठीक हो गई थी।
विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
5 of 5
हाल ही में नॉर्वे में कोरोना वैक्सीन का गंभीर साइड-इफेक्ट देखने को मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां टीका लेने के तुरंत बाद 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 23 लोगों की मौत हो गई। नॉर्वे के अधिकारियों ने बताया कि ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि उनमें एमआरएन वैक्सीन के सामान्य साइड-इफेक्ट विकसित हुए थे। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00