लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Homemade Kajal: दादी मां के नुस्खे से घर में बनाएं काजल, आंखों के इंफेक्शन से भी बचा लेगा

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अपराजिता शुक्ला Updated Mon, 28 Nov 2022 06:33 PM IST
kajal
1 of 4
विज्ञापन
दादी-नानी के समय में बाजार से काजल नहीं खरीदते थे। बल्कि वो तो घर में ही अच्छा काजल तैयार कर लेती थीं। जिसे लगाने से ना केवल खूबसूरती में चार चांद लगते थे बल्कि ये काजल आंखों में होने वाली छोटी-मोटी तकलीफों से भी छुटकारा दिलाता था। अगर आप भी महंगे ब्रांड के काजल खरीदने के बाद भी नहीं लगा पातीं। क्योंकि इससे आंखों में संक्रमण का खतरा हो जाता है। तो घर में तैयार इस काजल को लगाएं। दादी मां के नुस्खे के पिटारे में से निकला काजल बनाने का ये तरीका बहुत आसान भी है। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें घर में ही काजल।
kajal
2 of 4
मार्केट से खरीदे केमिकल वाले काजल से आंखों में जलन जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में आप घर में ही काजल तैयार कर सकती है। कई घरों में आज भी नवजात शिशुओं के लिए घर में काजल तैयार किया जाता है। जिसे घी और बादाम के आयुर्वेदिक नुस्खे से बनाया जाता है। 
विज्ञापन
kajal
3 of 4
घर में काजल बनाने का तरीका
घर में काजल बनाने का ये तरीका सदियों पुराना है। जिसे दादी-नानी के समय से हम लोग जानते हैं। काजल बनाने के लिए घी की बाती जलाई जाती है और फिर किसी तांबे या मिट्टी की प्लेट पर इस दीए की कालिख को इकट्ठा किया जाता है। इसे बनाने के लिए दीया जलाकर दीए के अगल-बगल दो ऊंचे बर्तन रखकर दीए के ऊपर तांबे की प्लेट को रखना है। जिससे कि दिए की कालिख तांबे की प्लेट पर जम जाए। 
kajal
4 of 4
इस कालिख को ठंडा होने के बाद किसी कंटेनर में निकाल कर रख लें। अब इसमे बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। आप काजल को घर में तैयार देसी घी मिलाकर भी बना सकती हैं। बादाम के तेल से तैयार काजल पलकों को भी घना और काला बनाता है। साथ ही विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल में बना काजल आंखो की सेहत के लिए अच्छा होता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00