लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Heera Mandi: संजय लीला भंसाली ने शुरू की ‘हीरामंडी’ की शूटिंग, नेटफ्लिक्स की अब तक की सबसे महंगी सीरीज

अमर उजाला ब्यूरो, मुंबई Published by: मेघा चौधरी Updated Wed, 29 Jun 2022 02:41 PM IST
मनीषा कोइराला, संजय लीला भंसाली, अदिति राव हैदरी
1 of 5
विज्ञापन
विश्वस्तर पर तमाम झंझावातों से गुजर रहे ओटीटी नेटफ्लिक्स ने भारत में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए तरकश के तीर संभालने शुरू कर दिए हैं। हिंदी सिनेमा के हीरो नंबर वन रहे रणवीर सिंह के साथ बेयर ग्रिल्स का शो अगले महीने शुरू होने वाला है और उसके पहले शुरू हो गई है निर्माता निर्देशक संजय लीला भंसाली की महत्वाकांक्षी वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ की शूटिंग। करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से बन रही वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ की कहानी देश के बंटवारे से पहले की है और इसमें कोठों की सियासत, षड्यंत्र और सीनाजोरी के किस्से समेटे गए हैं। सीरीज का पहला सीन मनीषा कोइराला और अदिति राव हैदरी पर फिल्माया गया है। इन दिनों कथक का प्रशिक्षण ले रहीं अभिनेत्री ऋचा चड्ढा भी जल्द ही अपने हिस्से की शूटिंग शुरू करने वाली हैं।
संजय लीला भंसाली
2 of 5
नेटफ्लिक्स का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट
वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ नेटफ्लिक्स का ‘सेक्रेड गेम्स’ के बाद का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। बीच में नेटफ्लिक्स ने निर्माता निर्देशक एस एस राजामौली के साथ मिलकर ‘बाहुबली’ सीरीज की फिल्मों की कहानी से पहले की कहानी ‘बाहुबली बिफोर दि बिगनिंग’ बनाने की कोशिशें भी की थीं, लेकिन बताते हैं कि ये सीरीज अब तक दो बार पूरी शूट होने के बाद कैंसिल हो चुकी है। ऐसे में वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ अब नेटफ्लिक्स की भारतीय दर्शकों से जुड़ी योजनाओं में सबसे आगे हैं। संजय लीला भंसाली का बतौर निर्माता व रचयिता इसमें जुड़ना भी इसे बहुत खास बनाता है। ओटीटी के लिए ये भंसाल का पहला प्रोजेक्ट है।
विज्ञापन
मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी
3 of 5
मुजरे के साथ शुरू हुई शूटिंग
वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ के लिए मुंबई में दो विशाल और भव्य सेट लगाए गए हैं। इनमें से एक पर सीरीज का पहला शेड्यूल शुरू हो चुका है। शूटिंग के पहले दिन भंसाली की पहली फिल्म ‘खामोशी द म्यूजिकल’ की हीरोइन मनीषा कोइराला ने श्रीगणेश किया। उनके साथ आकर्षक अभिनेत्री अदिति राव हैदरी ने भी इसमें हिस्सा ले रही हैं। दोनों के साथ एक मुजरा फिल्माया जा रहा है और शूटिंग पर मौजूद लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ का ये श्रीगणेश बहुत शानदार रहा है। इस गाने की करीब हफ्ता भर में शूटिंग पूरी होनी है, जिसके बाद सीरीज के बाकी कलाकार भी इसकी शूटिंग में शामिल हो जाएंगे।
हुमा और ऋचा
4 of 5
हुमा और ऋचा के भी अहम किरदार
संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज में मनीषा और अदिति के अलावा हुमा कुरैशी और ऋचा चड्ढा भी अहम भूमिकाओं में हैं। हुमा कुरैशी ने भंसाली की पिछली फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में भी एक शानदार मुजरा पेश किया था। बताते हैं कि उस गाने को दर्शकों से मिली शानदार वाहवाही के बाद ही हुमा कुरैशी का रोल भी वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ में और महत्वपूर्ण बना दिया है। उधर, ऋचा चड्ढा भी इस सीरीज में अपने रोल के लिए दिन रात मेहनत कर रही हैं। उनके करीबी लोग बताते हैं कि कथक नृत्य में महारत हासिल करने के लिए ऋचा ने इन दिनों खास प्रशिक्षक भी लगा रखा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
संजय लीला भंसाली
5 of 5

भंसाली का ओटीटी डेब्यू
नेटफ्लिक्स के लिए वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ कितनी खास है, इसका अंदाजा इसी बात से लगता है कि उसने इसे बनाने के लिए एकमुश्त 200 करोड़ रुपये की राशि भंसाली की कंपनी को दे दी है। चर्चा है कि इसमें से करीब 70 करोड़ रुपये तो सिर्फ भंसाली की फीस है। लेखक मोइन बेग की कहानी पर बन रही वेब सीरीज ‘हीरा मंडी’ को भंसाली बीते डेढ़ दशक से एक फिल्म के रूप में बनाने की कोशिश करते रहे हैं। इसके तमाम गाने भी वह बना चुके हैं।

विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00