लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Kate Winslet: जेम्स कैमरून के आगे नहीं चला था केट की खूबसूरती का जादू, काफी मशक्कत के बाद बनीं टाइटैनिक की रोज

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: पलक शुक्ला Updated Wed, 05 Oct 2022 07:31 AM IST
केट विंसलेट
1 of 4
विज्ञापन
पूरी दुनिया में अपने किरदार के नाम से पहचानी जाने वाली अभिनेत्री केट विंसलेट का नाम हॉलीवुड की खूबसूरत अदाकाराओं में शुमार है। फिल्म 'टाइटैनिक' में रोज के किरदार को पर्दे पर जीवंत करने वाली केट विंसलेट आज यानी 5 अक्तूबर को अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। भारत में मधुबाला की कॉपी कही जाने वाली अभिनेत्री के इस खास दिन पर हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं।    
केट विंसलेट
2 of 4
15 साल की उम्र में किया डेब्यू
टाइटैनिक फेम अभिनेत्री केट विंसलेट का जन्म 5 अक्तूबर 1975 में इंग्लैंड में हुआ था। केट का पूरा नाम  केट एलिजाबेथ विंसलेट है। अभिनेत्री का जन्म सिनेमा से ताल्लुक रखने वाले कलाकारों के घर ही हुआ था, लेकिन केट के बचपन में उनके परिवार को आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ा था। केट की दो बहनें भी हैं, जिनका नाम बेथ विंसलेट और एन्ना विंसलेट। दिलचस्प बात यह है कि वह दोनों भी अभिनेत्री ही हैं। केट का झुकाव बचपन से अभिनय की तरफ था। अभिनेत्री महज 11 साल की उम्र में  एक थियेटर से जुड़ गई थीं, जहां उन्होंने पहली बार एक विज्ञापन में काम किया था। इसके बाद साल 1991 में 15 साल की उम्र में केट ने पहली बार पर्दे पर ब्रिटिश टेलीविजन सीरीज डार्क सीजन में अपने अभिनय का जौहर दिखाया था। लेकिन उन्होंने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म 'हैवेन्ली क्रिएचर्स' से की थी।
विज्ञापन
केट विंसलेट
3 of 4
ऐसे पाया 'टाइटैनिक' में रोज का किरदार
इस फिल्म से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली केट ने फिर बहुत सी फिल्मों में काम किया था, लेकिन उनकी किस्मत साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'टाइटैनिक' ने पूरी तरह से बदल दी थी। हालांकि इस फिल्म में केट को रोज का रोल मिलने के पीछे एक दिलचस्प किस्सा है। आपको जानकर हैरानी होगी की फिल्म के निर्देशक जेम्स कैमरून ने लियोनार्डो डिकेप्रियो के अपोजिट किसी और को चुना था। दरअसल, उनके दिलों दिमाग में इस भूमिका के लिए क्लेयर कैथरीन बसी हुई थीं। लेकिन केट ने रोज का रोल पाने के लिए जेम्स से कई बार मुलाकात की और उनके सामने गिड़गिड़ाईं तक कि वह समझ क्यों नहीं पा रहे हैं कि केट ही रोज हैं। उनके बार बार अप्रोच करने पर जेम्स ने उनको टाइटैनिक के लिए चुना था। जिसका नतीजा यह हुआ कि छह एकैडमी पुरस्कारों के लिए नामांकित केट विंसलेट को बेस्ट एक्ट्रेस का अकादमी पुरस्कार द रीडर की भूमिका के लिए मिला, लेकिन वह आज भी टाइटैनिक की रोज के तौर पर पूरी दुनिया में जानी जाती हैं।   
केट विंसलेट
4 of 4
तीनों शादियां रही असफल
जेम्स कैमरून के साथ-साथ 'टाइटैनिक' केट और लियोनार्डो डिकैप्रियो के करियर की भी बेहतरीन फिल्म बन गई, जिसकी जगह आजतक कोई नहीं ले सका। ये तो बात हुई प्रोफेशनल लाइफ की अगर बात करें केट की निजी जिंदगी की तो अभिनेत्री ने अब तक तीन शादियां रचाई हैं। केट पहली बार साल 1998 में निर्देशक जिम थ्रिल नेट के साथ शादी के बंधन में बंधी थी। इस जोड़ी की एक बेटी मीया हुई। साल 2001 में केट ने जिम से तलाक ले लिया। तलाक के दो साल बाद 2003 में उन्होंने सैम मेनडेस से शादी की। यह शादी भी ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाई और 2011 में उनका तलाक हो गया। सैम और केट का एक बेटा जो हुआ। 2012 में केट ने तीसरी शादी नेड रॉकएनरोल के साथ न्यूयॉर्क में गुपचुप तरीके से की। 2013 में कपल का एक बेटा बीयर हुआ। आने वाले दिनों में केट विंसलेट फिर एक बार जेम्स कैमरून की मच अवेटिड फिल्म 'अवतार द वे ऑफ वॉटर' में अहम भूमिका निभाती नजर आएंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00