लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Avatar 2 BTS: पानी की चमत्कारी दुनिया दिखाने के लिए पहली बार हुआ ये प्रयोग, देखिए भीमकाय कुंड की तस्वीरें

अमर उजाला ब्यूरो, मुंबई Published by: निधि पाल Updated Tue, 06 Dec 2022 09:41 AM IST
अवतार द वे ऑफ वाटर शूटिंग
1 of 5
विज्ञापन
निर्माता निर्देशक जेम्स कैमरून को दुनिया भर में सिनेमा में विलक्षण प्रयोग करने वाले फिल्मकार के रूप में जाना जाता है। ऑस्कर पुरस्कार विजेता कैमरून इस बार अपनी फिल्म ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ में वह करने जा रहे हैं, जैसा विश्व सिनेमा में इसके पहले कभी नहीं किया गया। जी हां, इस बार उन्होंने अपनी इस फिल्म के सितारों के साथ पानी के भीतर वास्तविक सी दिखने वाली परिस्थितियों में मोशन कैप्चर सिनेमैटोग्राफी की है और इसकी कुछ तस्वीरें फिल्म बनाने वाली कंपनी डिज्नी ने ‘अमर उजाला’ के साथ खास तौर से साझा की हैं।
अवतार द वे ऑफ वाटर
2 of 5
फिल्म ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ की इन तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस फिल्म की शूटिंग के लिए कितनी ज्यादा तैयारी की जरूरत पड़ी होगी। जानकारी के मुताबिक समंदर सी लहरें और वैसी ही गहराई का प्रभाव लाने के लिए जेम्स कैमरून ने मैनहटन बीच स्टूडियोज में बिल्कुल समंदर जैसा दिखने वाला सेट तैयार किया। इसके लिए करीब 10 लाख लीटर पानी को संभाल सकने वाला 120 फिट लंबा, 60 फिट चौड़ा और 30 फीट गहरा एक कृत्रिम कुंड बनाया गया और इसके अंदर जाकर फिल्म के कलाकारों व उनकी टीम ने फिल्म ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ की शूटिंग की।

इसे भी पढ़ें- Box Office Report: 'एन एक्शन हीरो' मंडे टेस्ट में बुरी तरह फेल, लगातार छप्परफाड़ कमाई कर रही 'दृश्यम 2'
 
विज्ञापन
अवतार द वे ऑफ वाटर
3 of 5
फिल्म ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ की शूटिंग शुरू करने स पहले जेम्स कैमरून ने महीनों तक अपनी टीम के साथ तैयारियां की और हर दृश्य को शूट करने से पहले इसकी चित्र कागजों पर तैयार किए गए। हफ्तों तक इस बात पर चर्चा चली कि पानी के भीतर कलाकारों के हाव भाव और उनके मुखाकृतियों ठीक से कैमरे पर कैसे रिकॉर्ड की जा सकेंगी।
अवतार द वे ऑफ वाटर
4 of 5

जेम्स कैमरून कहते हैं, ‘इस फिल्म की शूटिंग का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यही रहा कि पानी के भीतर की दुनिया दिखाने के लिए हमने पानी के भीतर जाकर ही शूटिंग की। पानी की सतह पर भी कैमरे लगाए गए ताकि फिल्म के कलाकार बिल्कुल वास्तविक तरीके से तैरते दिखें, जब वे पानी से बाहर आएं तो उनके हाव भाव वास्तविक हों और जब वह गहरे पानी में डुबकी लगाएं तो ये भी परदे पर बिल्कुल वास्तविक ही लगे।’

विज्ञापन
विज्ञापन
अवतार द वे ऑफ वाटर
5 of 5
13 साल पहले रिलीज हुई जेम्स कैमरून की कालजयी फिल्म ‘अवतार’ की सीक्वल ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ भारत में 16 दिसंबर को रिलीज हो रही है। अंग्रेजी के अलावा ये फिल्म हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में भी रिलीज होगी।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00