लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Avatar The Way Of Water: कैमरून को हिंदू संस्कृति से मिली प्रेरणा, धमाकेदार एडवांस बुकिंग के साथ खुली फिल्म

अमर उजाला ब्यूरो, मुंबई Published by: वर्तिका तोलानी Updated Wed, 30 Nov 2022 07:27 AM IST
अवतार द वे ऑफ वाटर
1 of 5
विज्ञापन
फिल्म ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ के निर्देशक जेम्स कैमरून के करीबियों का मानना है कि उनकी ‘अवतार’ फिल्म सीरीज भारत के हिंदू धर्म से ही पानी पाती है और फिल्म सीरीज का नाम अवतार भी हिंदुओं में पुनर्जन्म की अवधारणा को ही दुनिया में प्रचारित प्रसारित करता है। जेम्स कैमरून कहते हैं, ‘हिंदुओं का पूरा देव समूह बहुत ही समृद्ध और जीवंत है। मुझे इनकी पौराणिक कथाए, मेरा मतलब है कि सब कुछ बहुत ही ज्यादा पसंद है।’
अवतार द वे ऑफ वाटर
2 of 5
भारत में बेहद लोकप्रिय जेम्स कैमरून
मूल रूप से कनाडा के रहने वाले 68 वर्षीय फिल्म निर्देशक जेम्स कैमरून की फिल्में भारत में खास तौर से सफल रही हैं। ‘टर्मिनेटर’ सीरीज की उनकी दोनों फिल्में भारतीय दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में शामिल रही हैं। ऑस्कर समारोह में पुरस्कारों का नया रिकॉर्ड बनाने वाली उनकी फिल्म ‘टाइटैनिक’ तो इतनी हिट रही कि उसे तमाम भारतीय भाषाओं में डब किया गया और बाद में फिल्म की कहानी पर रेडियो शोज तक बने। फिल्म ‘टाइटैनिक’ में तकनीक के अनोखे प्रयोगों से बड़े परदे पर जो कुछ वह रचने में कामयाब रहे, उसे जेम्स ने अपनी पिछली फिल्म ‘अवतार’ (2009) में एक ऐसे मुकाम पर पहुंचा दिया जिसने दुनिया में सिनेमा की शक्ल ही बदल दी।
विज्ञापन
अवतार: द वे ऑफ द वाटर
3 of 5
13 साल बाद रिलीज हो रही सीक्वल
फिल्म ‘अवतार’ की सीक्वल ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ मूल फिल्म के 13 साल बाद अब 16 दिसंबर को रिलीज होने जा रही है। फिल्म की एडवांस बुकिंग पूरी दुनिया में शुरू हो चुकी है। भारत में भी इसकी ओपनिंग धमाकेदार रही। अकल्पनीय दृश्य प्रभावों और कंप्यूटर जनित तस्वीरों के जरिये इस सीरीज को एक अनूठा अनुभव बनाने में जेम्स कैमरून को सफलता हासिल हुई। अपने साक्षात्कारों में वह पहले भी कह चुके हैं कि उनकी फिल्मों का नाम ‘अवतार’ और फिल्म में दिखाई पैंडोरा की दुनिया उनके अवचेतन मन में बसी भारत की तस्वीरों से ही जन्मी है। ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में भी रिलीज हो रही है।
अवतार द वे ऑफ वॉटर
4 of 5
अवतार ने किया था धमाकेदार कारोबार
पर्यावरण संरक्षण जैसे अहम मुद्दे को बड़े परदे पर एक अकल्पनीय दुनिया पैंडोरा के जरिये पेश करने वाली फिल्म ‘अवतार’ को 13 साल पहले बड़े परदे पर रिलीज होने के साथ जबर्दस्त कामयाबी मिली थी। करीब 24 करोड़ डॉलर में बनी इस फिल्म ने तब बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। पूरी दुनिया में फिल्म का कारोबार तब करीब 292 करोड़ डॉलर का रहा था। हॉलीवुड की बेहद कामयाब सीरीज में शुमार हो चुकी अवतार सीरीज की शूटिंग जैम्स कैमरून ने बेहद गोपनीयता के साथ की है। फिल्म का तीसरा भाग भी करीब करीब बनकर तैयार है।
विज्ञापन
विज्ञापन
अवतार द वे ऑफ वॉटर
5 of 5
इंसानी साजिशों की हैरतअंगेज कहानी
फिल्म ‘अवतार द वे ऑफ वाटर’ ने अपने पहली झलक के साथ ही दुनिया भर के दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है और ये इस साल की सबसे ज्यादा प्रतीक्षित फिल्मों की सूची में शुरू से अव्वल नंबर रही है। फिल्म की कहानी उस काल्पनिक दुनिया पैंडोरा की है जहां वैज्ञानिकों का एक दल एक इंसान को वहां रहने वाले आदिवासियों का रूप धरकर भेज देता है। उसको वहां के कबीले के सरदार की बेटी से प्रेम हो जाता है और वह वैज्ञानिकों की उस साजिश में शामिल होने से इंकार कर देता है जो इन आदिवासियों की धरती पर छुपे बेशकीमती खनिज पदार्थों को वहां से निकाल ले जाने के लिए रची गई है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00