लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

तस्वीरेंः ललिता रानी ऐसे बनीं फिल्म जगत की जया प्रदा, देखें 46 सालों में कितना बदल गया लुक

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: विजयाश्री गौर Updated Sat, 03 Apr 2021 06:58 AM IST
जया प्रदा
1 of 5
विज्ञापन
जया प्रदा बॉलीवुड की उन चुनिंदा हस्तियों में से एक हैं जिन्होंने एक हिट अभिनेत्री होने के बाद राजनीति में भी सफल पारी खेली। उन्होंने बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया और राजनीति में भी अपना दमखम दिखाया। 3 अप्रैल 1962 में जन्मीं जया प्रदा को फिल्म इंडस्ट्री में 40 साल हो गए है जबकि सिनेमाजगत से लेकर राजनीतिक सफर तक लगभग  46 साल। तो चलिए आज तस्वीरों में दिखाते हैं कि इन 46 सालों में कितना बदल गया है जया प्रदा का लुक।
jaya prada
2 of 5
जया प्रदा के पिता कृष्णा राव तेलुगू फिल्मों के फाइनेंसर थे। उनके फिल्मी करियर की शुरूआत तेलुगू फिल्म 'भूमि कोसम' से हुई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें महज 10 रुपये मिले थे। ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि जया प्रदा असली नाम ललिता रानी था। हालांकि इंडस्ट्री में तो बहुत से सितारों के नाम बदले थे तो वैसे ही ललिता रानी जया प्रदा बन गई थीं।
विज्ञापन
जया प्रदा
3 of 5
जया प्रदा पर्दे पर सुलझे और गंभीर किरदार ज्यादा निभाती थीं, लेकिन ऐसा नहीं था कि उनमें ग्लैमर की कोई कमी थी। इस तस्वीर में जया श्रीदेवी के साथ नजर आ रही हैं। दोनों की ही खूबसूरती देखने लायक है। अपने अभिनय और खूबसूरती से जया उस समय की सभी बड़ी हीरोइनो को टक्कर देती थीं। जया की जोड़ी पर्दे पर जितेंद्र के साथ खूब जमती थी। दोनों ने साथ में कई हिट फिल्मों में काम किया था। हालांकि साल 1986 में जब जया अपने करियर के पीक पर थीं तो उन्होंने निर्माता श्रीकांत नाहटा से शादी कर ली थी।दोनों 22 जून 1986 को शादी के बंधन में बंध गए। जयाप्रदा श्रीकांत की दूसरी पत्नी थीं।
जया प्रदा
4 of 5
जया प्रदा ने बॉलीवुड में कई सफल फिल्में दी थीं। तेलुगु सिनेमा में जया प्रदा ने अपने करियर की शुरुआत 1975-76 के आसपास की थी। साल 1979 में के. विश्वनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सरगम’ से उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली। ये फिल्म काफी हिट रही। जया के लिए 1984 बॉलीवुड करियर के लिए सबसे बड़ा साल रहा था। इस साल जितेंद्र और श्रीदेवी के साथ उनकी फिल्म ‘तोहफा’ भी आई। ये फिल्म भी सफल साबित हुई। जया साल 1984 से लेकर 1988 तक बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार रहीं। 1984 में अमिताभ बच्चन के साथ उनकी फिल्म 'शराबी' को काफी सफलता मिली।
विज्ञापन
विज्ञापन
जया प्रदा
5 of 5
जया प्रदा फिल्मों में हिट रहीं और फिर उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरूआत की। इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि जया के चेहरे पर कितना बदलाव दिख रहा है। गौरतलब है कि राजनीति में आने के बाद जया का नाम अमर सिंह से जुड़ा था। अपने लिंकअप को लेकर एक बार जया प्रदा ने कहा था- 'मैं अमर सिंह को अपना 'गॉडफादर' मानती हूं हालांकि मैं उन्हें राखी भी बांध दूं, तब भी मेरे उनके बारे में बाते बनाना बंद नही करेंगे।' 1994 में जया एनटी रामा राव के बुलावे पर आंध्र प्रदेश की तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हुईं। इसके बाद उन्होंने कई पार्टियां बदलीं। साल 2019 में जया प्रदा बीजेपी में शामिल हुई थीं। फिल्मों की बात करें तो वो साल 1990 में आई फिल्म आज का अर्जुन उनके करियर की मुख्य भूमिका वाली आखिरी फिल्म थी।

 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00