लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hashiye Ke Superstar 8: बिजनौर की बिटिया का मुंबई में बजा डंका, काजोल की कमाल मिमिक्री करने वाली सीमा की कहानी

पंकज शुक्ल
Updated Tue, 29 Nov 2022 07:21 PM IST
सीमा परी
1 of 8
विज्ञापन
बात 21 नवंबर की शाम की है। फोन आया कि अगले दिन अभिनेता, निर्देशक अजय देवगन अपनी नई फिल्म ‘भोला’ का टीजर मीडिया के मित्रों के साथ रिलीज करना चाहते हैं। जुहू पीवीआर में मजमा लगा। सबने अपने अपने थ्रीडी चश्मे लिए और सीटों पर जम गए। जैसे ही ‘भोला’ का टीजर शुरू हुआ, सुनाई दी एक परिचित आवाज और अगले कुछ सेकंड में जो पहला चेहरा पूरे परदे पर नजर आया, वह था सीमा परी का। सीमा परी से मेरी पहली मुलाकात जी नेटवर्क के लिए एक रियलिटी शो ‘नकली नंबर वन’ का निर्देशन करते हुई थी। सितारों की मिमिक्री करने वाले कलाकारों का ये मुकाबला था और सीमा परी उसमें शामिल हुई थीं काजोल की बेहतरीन मिमिक्री की अपनी काबिलियत के चलते। और, अब उसके कोई दो दशक बाद उन्हें निर्देशित कर रहे थे काजोल के पति अजय देवगन। सीमा परी से वैसे तो छिटपुट बातें लगातार होती रहीं लेकिन छोटे परदे से लेकर बड़े परदे तक सीमा ने अभिनय का जो लंबा सफर तय किया है, उस पर बात पहली बार हुई। आगे की कहानी, खुद सीमा परी की जुबानी...
सीमा परी
2 of 8
10वीं से ही उठा ली घर की जिम्मेदारी
अपनी राम कहानी मैं शुरू से शुरू करती हूं। मशहूर निर्माता निर्देशक प्रकाश मेहरा के जिले बिजनौर से मेरा ताल्लुक है। वहां के चांदपुर कस्बे में मैं पैदा हुई। पता नहीं मेरी मेहनत को देखकर ऊपरवाला खुश था या कि शुरू से मुझे मजबूत इरादों वाला इंसान बनाना चाहता था, मेरे ऊपर 10वीं कक्षा से ही अपनी मां और तीन छोटी बहनों की जिम्मेदारी डाल दी। अब सोचती हूं तो जो बीत गया वह एक सपना सा लगता है। घर घर जाकर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना, बच्चियों को नाचना सिखाना और मौका मिला तो ऑडियो विज्ञापन भी रिकॉर्ड करना। आवाज मेरी कुछ अलग थी, ये मेरी समझ में शुरू से ही आ गया। मिमिक्री वगैरह तो खैर बहुत बाद में शुरू की लेकिन बिजनौर में नौकरी और पढ़ाई के बीच में ही मुझे स्थानीय न्यूज चैनल और आकाशवाणी केंद्र पर काम मिलने लगा था। न्यूज एंकरिंग का किस्सा आंखों देखी की रिपोर्टिंग से होता हुआ ही रियलिटी शो ‘नकली नंबर वन’ तक आया।
विज्ञापन
'मेरे साईं' में सीमा परी
3 of 8
दिल्ली में मिले दूरदर्शन धारावाहिक
मेरठ से दिल्ली आ ही गई थी तो पहला ख्याल तो यही आया कि मीडिया की अपनी स्नातक की पढ़ाई का उपयोग करते हुए किसी न्यूज चैनल में काम करूं। पर मौका मुझे मिला दूरदर्शन के धारावाहिकों में अभिनय का। इतने धारावाहिक किए कि न अब मुझे उनके नाम याद हैं और न गिनती। इसी दौरान ‘गालिब की वापसी’ नामक एक नाटक में भी काम किया और मेरे करियर का पहला टर्निंग प्वाइंट आया साल 2012 में जब सैटेलाइट चैनल स्टार प्लस पर मिला मुझे धारावाहिक ‘एयरलाइंस’। निर्देशक सुपवित्रो बाबुल के इस धारावाहिक ने मेरी पहचान गाढ़ी करने में मेरी बहुत मदद की और आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ में काम करने का बुलावा आया। बड़े परदे के लिए ये मेरा पहला ब्रेक था लेकिन शूटिंग के बाद जितनी मैं खुश थी, फिल्म की रिलीज के बाद उतना ही मुझे रोना आया। और, वह इस वजह से कि फाइनल एडिट में मेरा किरदार ही फिल्म में नहीं रहा। ऐसा ही किस्सा मेरे साथ फिल्म ‘पिंक’ में भी हो चुका है। शूटिंग हुई लेकिन परदे तक मेरा किरदार नहीं पहुंचा। किसी भी कलाकार के लिए ये बेहद दुखद होता है जब निर्देशक आपके चेहरे के क्लोज अप शॉट तक ले ले और फिर फाइनल एडिट में उसे फिल्म से ही हटा दे।
Drishyam 2 Box Office Day 12: 'दृश्यम 2' के कलेक्शन में आई मामूली गिरावट, 12वें दिन इतनी हुई कमाई
सीमा परी
4 of 8
सैटेलाइट चैनलों पर भी खूब मिला काम
खैर, गाड़ी आगे बढ़ती गई। पंजाबी सिनेमा के सुपरस्टार दिलजीत दोसांझ की फिल्म ‘मुख्त्यार चड्ढा’ में काम मिला। और, साथ ही सैटेलाइट चैनलों के धारावाहिकों का सिलसिला शुरू हो गया। ‘अगर तुम साथ हो’, ‘दहलीज’, ‘शास्त्री सिस्टर्स’ में काम करने के अलावा ‘अलादीन नाम तो सुना होगा’, ‘शादी के सियापे’, ‘मेरे साईं’, ‘कहत हनुमान जय श्री राम’ में भी काम किया। ‘क्राइम पेट्रोल’, ‘सावधान इंडिया’, ‘क्राइम अलर्ट’, ‘मौका ए वारदात’, ‘लाल इश्क’ और ‘डर की दस्तक’ की कहानियों में भी खूब काम किया। लेकिन, टेलीविजन पर मैंने जो भी काम किया वह हमेशा अपनी शर्त पर किया। मुझे शुरू से बहुत ज्यादा काम करने में यकीन नहीं रहा। मैंने बस उतना ही काम किया जितने में मेरी गरिमा बनी रहे और मेरी काबिलियत का सही सम्मान आर्थिक रूप से हो सके।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापनों में सीमा परी
5 of 8
मुंबई के घर घर पहुंचाया इस विज्ञापन ने
एक दिलचस्प बात और आपको बताती हूं और वह ये कि छोटे परदे और बड़े परदे से ज्यादा लोग मुझे मेरे विज्ञापनों से पहचानते हैं। माइक्रोसॉफ्ट की विज्ञापन फिल्म मेरा टीवी कमर्शियल में पहला ब्रेक था। इसके बाद से तो मैंने इतने उत्पादों और कंपनियों के विज्ञापनों में काम किया है कि याद रखना मुश्किल हो जाता है। गूगल पे, फेवीक्विक, स्पॉटीफाई, ग्रोफर्स, कौन बनेगा करोड़पति, यारी ऐप, एडेलवीज म्यूचुअल फंड, एसबीआई, सिडबी, अपोलो म्यूनिख, कुपोषण भारत छोड़ो, जियो डिजिटल के प्रिंट विज्ञापन भी किए। लेकिन जिस विज्ञापन के चलते मुंबई के घर घर तक मैं पहुंची, वह विज्ञापन था अडानी इलेक्ट्रिसिटी का जिसे बिजली कंपनी ने अपने बिल पर छाप दिया। और, उस विज्ञापन का हल्ला तो पूरी दुनिया में हुआ जो मैंने बिग बॉस 11 के लिए किया था। अभिनेता जतिन सरना ने एक दिन मुझे एक होर्डिंग का फोटो खींचकर भेजा, जिसमें मैं सलमान खान के साथ दिख रही थी। और, फिर तो ये फोटो मेरे पास कहां कहां से नहीं आए।
Kashmir Files Controvery: IFFI जूरी हेड के बयान पर बवाल, बोर्ड ने झाड़ा पल्ला तो भड़का इस्राइल, स्वरा का समर्थन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00