विज्ञापन

Studios Of Bombay 6: मिट गई मीना कुमारी और कमाल अमरोही की मोहब्बत की आखिरी निशानी, कमालिस्तान अब नहीं रहा

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: रुपाली रामा जायसवाल Updated Wed, 07 Jun 2023 12:09 PM IST
Amar Ujala Originals series Studios Of Bombay Mumbai 6 kamalistan studio Kamal Amrohi Mahal Pakeezah
1 of 6
मुंबई के उपनगर जोगेश्वरी पूर्व में जोगेश्वरी मुलुंड लिंक पर स्थित कमालिस्तान स्टूडियो एक जमाने में सिनेमा जगत की मशहूर हस्तियों का सबसे लकी स्टूडियो हुआ करता था। यहां पर जितनी भी फिल्मों की  शूटिंग हुई है, उनमें से ज्यादातर फिल्में सुपरहिट रही है। लेकिन आज की तारीख में इस स्टूडियो  का ऐसा हाल हो गया है कि अब इसका नामोनिशान तक मिट चुका है। अभी भी कुछ लोग इस जगह को एक स्टूडियो के नाम से जानते हैं, लेकिन वह दिन दूर नहीं जब यह स्टूडियो भी बॉम्बे टाकीज की तरह से पूरी तरह से भुला दिया जाएगा। कमालिस्तान स्टूडियो की जगह पर अब भव्य आईटी पार्क का निर्माण शुरू हो गया है। ‘अमर उजाला’ की टीम ने जब कमालिस्तान स्टूडियो का दौरा किया तो देखा अब यह स्टूडियो मलबे में तब्दील हो चुका है।   

Studios Of Bombay 5: जामनगर के महाराजा ने सिनेमा के लिए खोली तिजोरी, मूक फिल्मों का सरताज रहा रंजीत स्टूडियो
Amar Ujala Originals series Studios Of Bombay Mumbai 6 kamalistan studio Kamal Amrohi Mahal Pakeezah
2 of 6
विज्ञापन
कमाल अमरोही ने अपने कैरियर की शुरुआत बतौर लेखक सोहराब मोदी की फिल्म 'जेलर' से की। यह फिल्म साल 1938 में रिलीज हुई थी। 'जेलर' के बाद 'पुकार', 'भरोसा', 'पागल' और 'शहजादा' जैसी फिल्में लिखने के बाद कमाल अमरोही को बॉम्बे टाकीज की फिल्म 'महल' निर्देशित करने का मौका मिला। इस फिल्म में अशोक कुमार और मधुबाला की मुख्य भूमिका थी। उस जमाने में यह फिल्म बॉम्बे स्टूडियो की सबसे महंगी फिल्म थी। कमाल अमरोही ने साल 1958 में कमालिस्तान स्टुडिओ की स्थापना की जो 15 एकड़ में फैला हुआ था।

 Studios Of Bombay 4: इसी अहाते में शुरू हुई नरगिस और राज कपूर की प्रेम कहानी, जानिए महबूब स्टूडियो के बारे में

विज्ञापन
Amar Ujala Originals series Studios Of Bombay Mumbai 6 kamalistan studio Kamal Amrohi Mahal Pakeezah
3 of 6
कमाल अमरोही ने अपने इसी स्टूडियो में उन्होंने 'पाकीजा' जैसी फिल्म का निर्माण और निर्देशन किया। 4 फरवरी 1972  को रिलीज हुई इस फिल्म के रिलीज के दो महीने के अंदर ही 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी की मृत्यु हो गई।  कमलिस्तान स्टूडियो में अमिताभ बच्चन की कई सुपर हिट फिल्मों की शूटिंग हुई है,जिसमें  'अमर अकबर एंथोनी', 'कालिया', 'धर्मवीर', 'कुली' जैसी कई हिट फिल्में शामिल है। 'रजिया सुल्तान' की शूटिंग के लिए तो यहां पर एक बड़ा सा गार्डन बनाया गया था। तब से लेकर वह गार्डन अभी तक वहां पर रहा, जिसमे कई फिल्मों के गाने की शूटिंग हो चुकी है। उन दिनों कमलिस्तान ही एक ऐसा स्टूडियो था जहां पर लोग रेलवे स्टेशन की शूटिंग करने जाया करते थे। हैदराबाद के रामोजी राव स्टूडियो से पहले मुंबई में जितनी भी फिल्मों की शूटिंग में रेलवे स्टेशन दिखाया गया है, वह कमालिस्तान स्टूडियो का ही रेलवे स्टेशन रहता है।

Studios Of Bombay 3: आउटसाइडर्स का पसंदीदा ठिकाना फिल्मालय स्टूडियो, इन दिग्गज कलाकारों को यही मिले पहले मौके
Amar Ujala Originals series Studios Of Bombay Mumbai 6 kamalistan studio Kamal Amrohi Mahal Pakeezah
4 of 6
विज्ञापन
कमालिस्तान स्टूडियो को ऐसा बनाया गया था कि आप अपनी पूरी फिल्म की शूटिंग इस स्टूडियो में पूरी कर सकते थे। रेलवे स्टेशन के अलावा पुलिस स्टेशन, हॉस्पिटल, गांव का सेट, कस्बा सब कुछ इस स्टूडियो में मौजूद था। पिछले 61 साल में कमालिस्तान स्टूडियो में हिंदी, भोजपुरी और अन्य भाषाओं की तमाम फिल्मों की शूटिंग हुई । महेश भट्ट और सुभाष घई जैसे निर्माता -निर्देशक के लिए कमालिस्तान स्टूडियो लकी जगह होता था। अपनी हर फिल्म की शूटिंग तो ये लोग करते ही थे। बताते हैं कि स्टूडियो साल 2010 में ही बिक चुका था, लेकिन यहां पर साल 2019 तक शूटिंग चलती रहती। कोरोना महामारी के दौरान अक्षय कुमार ने कोरोना के प्रति जागरूक करने वाला विज्ञापन इसी स्टूडियो में शूट किया था।

Studios Of Bombay 2: धूल और गुबार में खोया बॉलीवुड का नगीना फिल्मिस्तान, भुगत रहा अशोक कुमार की बेवफाई की सजा
विज्ञापन
विज्ञापन
Amar Ujala Originals series Studios Of Bombay Mumbai 6 kamalistan studio Kamal Amrohi Mahal Pakeezah
5 of 6
विज्ञापन
कोरोना के बाद से इस स्टूडियो का अब नामोनिशान तक मिट गया और यहां पर आईटी पार्क का निर्माण कार्य शुरू हो गया। कमालिस्तान स्टूडियो के नाम से पहले जो बोर्ड था, अब उसे भी हटा दिया गया। कमलिस्तान स्टूडियो के गेट पर कुछ पुराने सुरक्षाकर्मी मिले बातचीत का जब सिलसिला शुरू हुआ तो उन्होंने बताया, 'कोरोना महामारी के बाद से अब यहां शूटिंग नहीं होती होती है। यह स्टूडियो तो कब का बिक चुका है।' बोर्ड की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, 'वो देखिए, वो कंपनी वालों ने ये जगह खरीद ली है। अब वह लोग यहां कुछ बनाने वाले हैं।'

Bombay Talkies: इस बॉम्बे टाकीज स्टूडियो से निकली ‘जुबली’ की कहानी, युसूफ खान को यहीं मिला नया नाम दिलीप कुमार
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें