लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

अध चनानी रात: अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में होगा गुरविंदर सिंह की अगली फिल्म का प्रीमियर, कोरोना के कारण ऑनलाइन होगा कार्यक्रम

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: हर्षिता सक्सेना Updated Fri, 07 Jan 2022 09:09 PM IST
अध चनानी रात
1 of 5
विज्ञापन

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता गुरविंदर सिंह की अगली पंजाबी फिल्म "अध चनानी रात" का 26 जनवरी से 6 फरवरी तक होने वाले प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव रॉटरडैम (आईएफएफआर) में विश्व प्रीमियर किया जाएगा। कोरोना के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन के कारण हालातों को देखते हुए दूसरे साल इस बार भी आईएफएफआर ऑनलाइन आजोयित होगा। इसके अलावा राहत महाजन की "द क्लाउड मेसेंजर", और महेश नारायण की "मलिक" भी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव रॉटरडैम (आईएफएफआर) 2022 के लिए चुनी गई भारतीय फिल्मों में शामिल हैं।

इससे पहले इस फिल्म फेस्टिवल को बड़े स्तर पर आयोजित करने की योजना बनाई गई थी। लेकिन अब इसे वर्चुअली ही आयोजित किया जाएगा और इस तरह आईएफएफआर साल 2022 में वर्चुअली आयोजित होने वाला पहला यूरोपीय फिल्म फेस्टिवल बन जाएगा। वहीं, फिल्म के बारे में सिंह ने बताया कि यह फिल्म एक यात्रा की पराकाष्ठा है, जो उनकी पहली फिल्म 'अन्हे घोरे दा दान' से शुरू हुई थी। भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान से स्नातक, फिल्म निर्माता ने कहा कि पंजाब में स्थापित अपनी पिछली दो फिल्मों के बाद, वह "आगे क्या" के सवाल से जूझ रहे थे और तभी उन्हें "अध चनानी रात" का विचार आया।

गुरविंदर सिंह
2 of 5
यह फिल्म' हिंसा की संरचना और साधनों और व्यक्ति और परिवार पर इसके प्रभावों की पड़ताल करती है। यहां हिंसा का संबंध भूमि से उत्पन्न लालच और स्थानीय स्तर पर सत्ता हासिल करने की इच्छा से है। फिल्म "अध चनानी रात" का निर्माण "बैंडिट क्वीन" के बॉबी बेदी और "मकबूल" फेम विपुल डी शाह, मनमोहन शेट्टी और राजेश बहल द्वारा किया गया है।
विज्ञापन
अन्हे घोरे दा दान
3 of 5

2011 में "अन्हे घोरे दा दान" (अंधे घोड़े के लिए भिक्षा) और 2015 में "चौथी कूट" (चौथी दिशा) के बाद "अध चनानी रात" पंजाबी भाषा की फिल्मों की सिंह की तीसरी विशेषता है। "अन्हे ..." का प्रीमियर वेनिस फिल्म फेस्टिवल में हुआ था, जबकि "चौथी कूट" कान्स फिल्म फेस्टिवल में अन सर्टन रिगार्ड सेगमेंट के लिए चुना गया था।

चौथी कूट
4 of 5

गुरदयाल सिंह के इसी नाम के उपन्यास "अन्हे..." से प्रेरित होने के लिए यह फिल्म निर्माता की दूसरी फीचर फिल्म है। ग्रामीण पंजाब पर आधारित, "अध चनानी रात" में मोदन के रूप में जतिंदर मौहर के अभिनय की शुरुआत हुई है। सुखी के रूप में मौली सिंह और पेशेवर कलाकार जैसे सैमुअल जॉन (रुल्डू), राज सिंह झिंगर (गेजा), धर्मिंदर कौर (मां) भी इसमें नजर आएंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन
फिल्म निर्माता गुरविंदर सिंह
5 of 5

फिल्म मोदन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो भूमि विवादों पर अपने पिता के अपमान का बदला लेने के लिए की गई हत्या के लिए अपने जीवन के कुछ साल जेल में बिताने के बाद घर लौटता है।अतीत के अपमानों को भूलने के मोदन के ईमानदार प्रयासों के बावजूद, दबा हुआ क्रोध नए सिरे से हिंसा में प्रकट होता है।

विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00