लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

UP Board 2022: इस तारीख से शुरू होगी यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा, यूपीएमएसपी ने जारी डेटशीट

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 12 Aug 2022 11:40 PM IST
UP Board Compartment & Improvement Exam 2022
1 of 3
विज्ञापन
UP Board Compartment & Improvement Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज (UPMSP) की ओर से यूपी बोर्ड (UP Board) कंपार्टमेंट परीक्षा 2022  की तिथियों का एलान कर दिया गया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षाओं (UP Board Compartment Exam) का आयोजन इसी माह किया जाएगा। यूपीएमएसपी की ओर से यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम 18 जून, 2022 को घोषित किया गया था। इस साल पंजीकृत 51,92,689 छात्रों में से 47,75,749 छात्र परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे। यूपी बोर्ड की ओर से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में किन्हीं कारणों से एक विषय या दो विषय में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए इंप्रवूमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका दिया जाता है।
UP Board Compartment Exam 2022
2 of 3

UP Board Compartment Exam: दो पालियों में होगी यूपी बोर्ड अंक सुधार परीक्षा

UPMSP यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कहा गया कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया गया है। पहली पाली में सुबह 08:00 से 11:15 बजे तक हाई स्कूल और दूसरी पाली में दोपहर 02:00 से शाम 05:15 बजे तक इंटरमीडिएट की परीक्षा कराई जाएगी। सबसे पहले प्रायोगिक परीक्षाएं 22 अगस्त से 24 अगस्त, 2022 तक कराई जाएंगी। इसके बाद 27 अगस्त, 2022 को लिखित इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराई जाएंगी। 

 
विज्ञापन
UP Board Improvement Exam
3 of 3

UP Board Improvement Exam: यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर मिलेंगे एडमिट कार्ड

परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जाकर अपने प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे या फिर पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से प्रवेश-पत्र प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षार्थियों से अपेक्षा की गई है कि वह परीक्षा के दिन केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले पहुंच जाएं। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा कराई जाएगी। संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों की ओर से जिला मुख्यालय पर निर्धारित केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहेगा।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00