लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

IND vs BAN ODI: बांग्लादेश में सात साल बाद वनडे सीरीज खेलेगा भारत, पिछली बार टीम इंडिया को मिली थी शर्मनाक हार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Thu, 01 Dec 2022 07:29 PM IST
बांग्लादेश बनाम भारत
1 of 7
विज्ञापन
भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज चार दिसंबर से शुरू होगी। टीम इंडिया सात साल बाद बांग्लादेश में मेजबान टीम के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली थी। पिछला दौरा (2015) भारतीय टीम के लिए यादगार नहीं रहा था। तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम को हार मिली थी। बांग्लादेश ने तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया था। भारत पहली बार वहां वनडे सीरीज हारा था।

कब-कब टीम इंडिया बांग्लादेश में वनडे सीरीज खेली?

2004 (भारत 2-1 से सीरीज जीता)

2004 में ट्रॉफी के साथ सौरव गांगुली
2 of 7
भारतीय टीम सौरव गांगुली की कप्तानी में पहली बार बांग्लादेश में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलने गई थी। तब तीन वनडे मैच खेले गए थे। टीम इंडिया चंटगाव में पहला मैच 11 रन से जीती थी। बांग्लादेश ने ढाका में वापसी की और दूसरा वनडे 15 रन से अपने नाम कर लिया। तीसरा और आखिरी मैच भी ढाका में खेला गया। भारत ने 91 रन से जीतकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया।
विज्ञापन

2007 (भारत 2-0 से जीता)

2007 में बांग्लादेश दौर पर मैच के दौरान भारतीय टीम
3 of 7
दूसरी बार टीम इंडिया 2007 में बांग्लादेश में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली। इस बार राहुल द्रविड़ कप्तान थे। भारत ने ढाका में खेले गए पहले दोनों मैचों में जीत हासिल की थी। उसने पहला वनडे पांच विकेट और दूसरा वनडे 46 रन से अपने नाम किया था। चटगांव में तीसरा मुकाबला रद्द हो गया था। इस तरह भारत 2-0 से सीरीज जीतने में सफल रहा था।

2014 (भारत 2-0 से जीता)

2014 में ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया
4 of 7
सुरेश रैना की कप्तानी में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारतीय टीम 2014 में बांग्लादेश पहुंची। तीनों मुकाबलों में बारिश हुई। पहले दो वनडे में तो नतीजा सामने आया, लेकिन तीसरा मुकाबले में कोई नतीजा नहीं निकला। भारत ने ढाका में पहला वनडे डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर सात विकेट और दूसरा वनडे डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 47 रन से जीत लिया।
विज्ञापन
विज्ञापन

2015 (बांग्लादेश 2-1 से जीता)

2015 में बांग्लादेश के दौरे पर महेंद्र सिंह धोनी
5 of 7
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार बांग्लादेश में वनडे सीरीज खेलने उतरी। तीनों मैच ढाका में हुए। मेजबान टीम ने पहला मैच 79 रन से अपने नाम कर लिया। दूसरा मैच वह डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर छह विकेट से जीत गया। भारत ने तीसरे मुकाबले में वापसी की। उसने 77 रन से जीत हासिल की, लेकिन तब देर हो चुकी थी। बांग्लादेश पहली बार भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने में सफल रहा।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00