Toyota Hilux: आकर्षक लुक वाली टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक भारत में पेश, Fortuner SUV जैसे हैं शानदार फीचर्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 20 Jan 2022 01:04 PM IST
Mr Tadashi Asazuma - Vice President, Marketing, Toyota Kirloskar Motor with Toyota Hilux
1 of 7
विज्ञापन
Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) ने गुरुवार को भारत में बहुप्रतीक्षित Toyota Hilux pickup truck (टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक) को पेश किया। Hilux की कीमत की एलान मार्च 2022 में किया जाएगा, जब कंपनी इसे आधिकारिक रूप से लॉन्च करेगी। Toyota Hilux भारत में 2 ट्रिम्स में उपलब्ध है - Low (लो) और High (हाई)। टोयोटा ने गुरुवार से आधिकारिक तौर पर Hilux के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। इस पिकअप ट्रक को खरीदने के इच्छुक ग्राहक 1 लाख रुपये का भुगतान कर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। इसकी डिलीवरी मार्च से शुरू करने की तैयारी है। 

टोयोटा हिलक्स देश में जापानी कार ब्रांड का पहला लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक है। मार्च 2022 में देश में लॉन्च होने पर नए पिकअप ट्रक का सेगमेंट में सीधा मुकाबला  Isuzu V-Cross (इसुजु वी-क्रॉस) से होगा। टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो Toyota Fortuner SUV (टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी) में इस्तेमाल किया गया है। टोयोटा हिलक्स को भारत में कर्नाटक में टोयोटा के प्लांट में एसकेडी किट के साथ यहां असेंबल किया जाएगा।
Toyota Hilux
2 of 7
लुक और डिजाइन 
नई Toyota Hilux में मस्कुलर बंपर के साथ एक आकर्षक फ्रंट लुक मिलता है। इसमें मोटी क्रोम लाइनिंग के साथ हेक्सागोनल-शेप्ड ग्रिल, सिल्वर स्किड प्लेट दिए गए हैं। इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स Hilux के लुक को और आकर्षक बनाते हैं। डबल-कैब पिकअप ट्रक में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, वर्टिकली स्टैक्ड टेललाइट्स मिलते हैं। 
विज्ञापन
Toyota Hilux
3 of 7
शानदार फीचर्स
लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक होने के नाते, Toyota Hilux पिकअप ट्रक में लुक और फीचर्स दोनों के लिहाज से एक शानदार केबिन मिलता है। इसके केबिन को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे टोयोटा हिलक्स पिकअप कंपनी की लोकप्रिय एसयूवी Toyota Fortuner (टोयोटा फॉर्च्यूनर) से प्रेरित है। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 8-इंच का टैबलेट जैसा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सॉफ्ट-टच लेदर अपहोल्स्ट्री, स्टोरेज के साथ ड्राइवर आर्मरेस्ट, डुअल-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। 
Toyota Hilux
4 of 7
सेफ्टी फीचर्स 
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रोक्रोमिक इनसाइड रियर-व्यू मिरर, टायर एंगल मॉनिटर, एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल और ऑटोमेटेड लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं Toyota Hilux ASEAN NCAP (आसियान एनसीएपी) 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग के साथ आता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Toyota Hilux
5 of 7
इंजन और पावर
Hilux में फॉर्च्यूनर के जैसा ही 2.8-लीटर, 4-सिलेंडर टर्बो-डीजल इंजन मिलता है। इसका मतलब है कि यह इंजन 204hp का पावर और 420 Nm का टार्क जेनरेट करता है (ऑटोमैटिक वैरिएंट में 500 Nm)। फॉर्च्यूनर की तरह, हिलक्स में ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

4x4 ड्राइव
हालांकि, फॉर्च्यूनर 4x2 और 4x4 ड्राइव कॉन्फिगरेशन दोनों विकल्पों में पेश किया जाता है। लेकिन Hilux सिर्फ 4x4 कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है। बेहतर ऑफ-रोड क्षमता के लिए, हिलक्स में कम-रेंज गियरबॉक्स, फ्रंट और रियर इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक भी मिलते हैं। इसका एप्रोच एंगल 29 डिग्री और डिपार्चर एंगल 26 डिग्री है। इसके अलावा, हिलक्स में 700 मिमी की वाटर वेडिंग (पानी हटाने) की क्षमता है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00