लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Maruti Grand Vitara: मारुति ग्रैंड विटारा की लॉन्चिंग से पहले हुई 33000 बुकिंग, इनमें आधी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 10 Aug 2022 07:30 PM IST
Maruti Suzuki Grand Vitara 2022
1 of 7
विज्ञापन
ऑटोमोटिव क्षेत्र कई तरीकों से एक चौराहे पर खड़ा है, जहां भविष्य में आगे बढ़ने के मौके हैं। यहां भारत में पैसेंजर व्हीकल सेंगमेंट (यात्री वाहन खंड) में अभी भी इंटरनल कंब्शन इंजन (ICE) वाले मॉडलों का दबदबा है, लेकिन बड़े पैमाने पर बाजार खंड में नई टेक्नोलॉजी के आने के साथ एक बदलाव निश्चित रूप से हो रहा है। और जब मास-मार्केट सेगमेंट की बात आती है, तो मारुति सुजुकी निर्विवादित लीडर बनी हुई है, जो अब मिड-साइज सेमगेंट के एसयूवी स्पेस में अपनी मौजूदगी दर्ज कराना चाहती है। इधर, हाल ही में पेश की गई Grand Vitara (ग्रैंड विटारा) कुछ बहुत बड़े वादे कर रही है लेकिन उनमें से सबसे बड़ा एक स्टॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन की शुरुआत है। 
Maruti Suzuki Grand Vitara 2022
2 of 7
33,000 से ज्यादा बुकिंग
मारुति सुजुकी को ग्रैंड विटारा मिड-साइज एसयूवी के लिए 33,000 से ज्यादा बुकिंग हासिल हुई है। इस एसयूवी के लिए आधिकारिक बुकिंग 11 जुलाई को 11,000 रुपये की टोकन राशि पर शुरू की गई थी। कंपनी अपनी नई ग्लोबल फ्लैगशिप एसयूवी की आनेवाले त्योहारी सीजन से पहले लॉन्चिंग की तैयारी में जुटी है। भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टोस, टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर जैसे कारों के साथ होगा। इनके साथ ही ग्रैंड विटारा की टक्कर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइरायडर से भी होगी, जो तकनीकी तौर पर एक जैसी हैं। 
विज्ञापन
Maruti Suzuki Grand Vitara 2022
3 of 7
ईवी की तुलना में क्या है फायदा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, मार्केटिंग और बिक्री, शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "हमें ग्रैंड विटारा के लिए लगभग 33,000 बुकिंग मिले हैं और लगभग 46 प्रतिशत से 47 प्रतिशत स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड के लिए है, और यह पूरे देशभर से मिले हैं। अधिकतम बुकिंग दिल्ली, फिर हैदराबाद, पुणे, मुंबई और बेंगलुरु से हैं।"

श्रीवास्तव का मानना है कि चूंकि हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरी नहीं है, इसलिए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) अपनाने की तुलना में अन्य भागों में मांग में तेजी आ सकती है।
Maruti Suzuki Grand Vitara 2022
4 of 7
इंजन और माइलेज
मारुति सुजुकी Grand Vitara को दो इंजन विकल्पों में पेश करेगी। एक 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन है जो मारुति सुजुकी की अन्य कारों में देखा गया है। जबकि दूसरा एक नया 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड इंजन है जिसे टोयोटा के साथ मिलकर विकसित किया गया है। माइल्ड हाइब्रिड इंजन 100 PS का पावर और 135 Nm का टॉर्क जेनेरट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 21.11 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा किया गया है। मजबूत हाइब्रिड इंजन 115 PS का अधिकतम पावर जेनरेट करता है और सिर्फ एक ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा। मारुति सुजुकी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा 27.97 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Maruti Suzuki Grand Vitara 2022
5 of 7
ऑलग्रिप ऑल-व्हील-ड्राइव टेक्नोलॉजी
नई विटारा सुजुकी के ऑल-ग्रिप AWD (एडब्ल्यूडी) सिस्टम के साथ उपलब्ध होगी, जो स्लिप का पता लगने पर ऑटोमैटिक तरीके से पीछे के पहियों को टॉर्क पहुंचा देगी। साथ ही, AWD विकल्प इसे टोयोटा हाइरायडर के अलावा मिड-साइज सेगमेंट में एकमात्र अन्य एसयूवी बनाता है जिसमें AWD फीचर मिलता है। ऑल-ग्रिप सिस्टम में चार मोड हैं: ऑटो, स्नो, स्पोर्ट और लॉक। लॉक मोड हर समय आगे और पीछे के एक्सल को जोड़े रखता है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00