लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Maruti Jimny 5-Door: 5-डोर मारुति जिम्नी का प्रॉडक्शन मॉडल तैयार, जनवरी 2023 में डेब्यू से पहले आया नजर

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 03 Dec 2022 12:14 PM IST
Maruti Jimny 5 door
1 of 6
विज्ञापन
Maruti Suzuki Jimny (मारुति सुजुकी जिम्नी) के 5-डोर मॉडल को अगले साल लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित नई कार में से एक है। कार निर्माता जनवरी में ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले दिल्ली ऑटो एक्सपो में इसके फाइनल प्रॉडक्शन वर्जन को पेश करेगा। दो साल में एक बार आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में, कार निर्माता अपनी दो आगामी नई एसयूवी को भी शोकेस करेगा जिसमें Maruti Baleno Cross (मारुति बलेनो क्रॉस) और Toyota Innova Hycross (टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस) पर आधारित एक नया एमपीवी शामिल है। 5-डोर Maruti Jimny की आधिकारिक शुरुआत एक महीने दूर है, इसका प्रॉडक्शन रेडी फाइनल मॉडल दिल्ली में कैमरे में कैद हुआ है। ट्रक से उतारते समय देखा गया यह मॉडल पूरी तरह से ढका हुआ था। 
Maruti Jimny 5 door
2 of 6
इंजन और पावर
भारत में इस ऑफ-रोडर एसयूवी को 1.5-लीटर K15C नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नलॉजी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। यह सेटअप 101 bhp का अधिकतम पावर और 137 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। नई ब्रेजा, ग्रैंड विटारा और अपडेटेड अर्टिगा और एक्सएल6 में भी इसी पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है। नई 5-डोर जिम्नी में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। 
विज्ञापन
Maruti Jimny 5 door
3 of 6
होगी दमदार ऑफ-रोडर
मारुति ग्रैंड विटारा की तरह, 5-डोर मारुति जिम्नी सुजुकी के AllGrip Pro AWD (ऑलग्रिप प्रो एडब्ल्यूडी) सिस्टम के साथ आएगी। यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि विटारा के ऑलग्रिप एडब्ल्यूडी सेटअप में लो-रेशियो (कम अनुपात वाला) गियर नहीं है जो इंजन टॉर्क को बढ़ाकर और स्पीड को सीमित कर कार की ऑफ-रोडिंग ड्राइविंग क्षमता को बढ़ाता है। इसे ऑफ-रोडिंग के लिए 2H (टू-व्हील ड्राइव हाई) और 4H (फोर-व्हील ड्राइव हाई) के बीच बदला जा सकता है। 
Maruti Jimny 5 door
4 of 6
क्या होगी साइज
नई मारुति जिम्नी को लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी के रूप में पेश किया जाएगा, जिसकी लंबाई 3850 mm, चौड़ाई 1645 mm और ऊंचाई 1730 mm बताई गई है। व्हीलबेस बढ़ाने से पीछे के दरवाजों को एडजस्ट करने और पीछे बैठने वालों के लिए ज्यादा जगह बनाने में मदद मिलेगा। थ्री-डोर जिम्नी पर, पीछे बैठने वालों को आगे की सीटों को आगे की ओर खिसकाना पड़ता है और फिर पीछे की सीटों पर बैठना होता है जो थोड़ा बोझिल होता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Maruti Jimny 5 door
5 of 6
फीचर्स
नई जिम्नी 5-डोर की आधिकारिक डिटेल्स का अभी खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, इसमें 7-इंच यूनिट के बजाय 9 इंच के बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आने की संभावना है। इसके कुछ फीचर्स नई ब्रेजा और ग्रैंड विटारा से लिए जाएंगे। नई एसयूवी में कुछ कनेक्टेड कार फीचर्स भी हो सकती हैं। नई जिम्नी 5-डोर से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए दिल्ली ऑटो एक्सपो का इंतजार है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00