लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hyundai-Kia: ह्यूंदै और किआ की कारों में आग लगने का खतरा, करीब पांच लाख कारें वापस मंगाईं, कहा- खुले में करें पार्क

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 09 Feb 2022 03:39 PM IST
Hyundai Santa Fe
1 of 5
विज्ञापन
दक्षिण कोरियाई कार निर्माता Hyundai (ह्यूंदै) और उसकी सहायक कंपनी Kia (किआ) ने अमेरिका में 4,84,000 वाहनों के मालिकों से अपनी कार को अन्य गाड़ियों से दूर और भवनों से बाहर पार्क करने की अपील की है। क्योंकि इन वाहनों की जब तक मरम्मत नहीं हो जाती तब तक इनमें आग लगने का खतरा है। ह्यूंदै और किआ दोनों ने अमेरिका में वाहनों के लिए अलग-अलग रिकॉल की घोषणा की है और अपनी गाड़ियों को वापस मंगाया है। कंपनी का कहना है कि इन गाड़ियों में हाइड्रोलिक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (एचईसीयू) मॉड्यूल खराब हो सकता है।

क्या है खराबी
कारों में आई खराबी से इलेक्ट्रिक शॉर्ट हो सकती है, जिसकी वजह से इंजन के कंपार्टमेंट में आग लग सकती है। कंपनियों के डीलर वापस बुलाए गए वाहनों में आग के जोखिम को दूर करने के लिए सर्किट बोर्ड में एक नया फ्यूज लगाएंगे। 
Kia Sportage
2 of 5
कितनी कारें हुई प्रभावित
रिकॉल में 2014 से 2016 तक बनाए गए Kia Sportage (किआ स्पोर्टेज) के कुछ यूनिट्स, और 2016 से 2018 के बीच तैयार हुए Kia K900 और 2016 से 2018 के बीच बनीं Hyundai Santa Fe (ह्यूंदै सांता फी) कारें शामिल हैं। इनमें 1,26,747 किआ के वाहन और 3,57,830 ह्यूंदै के वाहन शामिल हैं। इस खराबी के कारण आग लगने की कुल 11 घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 
विज्ञापन
Hyundai Santa Fe
3 of 5
अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी की अपील
अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी - नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने इन वाहनों के मालिकों से वाहन निर्माताओं की सलाह का पालन करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि, "निर्माताओं का मानना है कि एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम के एक इलेक्ट्रिक कंपोनेंट में इंटरनल इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट हो सकती है, जिससे वाहन चलाते या पार्क करते समय आग लगने का खतरा बढ़ सकता है।" इसलिए इन कारों को बंद रहने पर भी अन्य वाहनों से दूर पार्क करने की जरूरत है। 
Hyundai Santa Fe
4 of 5
पहले भी वापस मंगाई थी कारें
यह पहली बार नहीं है जब कोरियाई वाहन निर्माताओं ने आग के जोखिमों के लिए रिकॉल जारी की और उसका विस्तार किया है। पिछले नवंबर में, NHTSA ने एक व्हिसलब्लोअर को पहली बार ईनाम दिया। वह ह्यूंदै का एक पूर्व कर्मचारी था और उसे 24 मिलियन डॉलर (करीब 1 अरब 80 करोड़ रुपये) से ज्यादा की राशि पुरस्कार के रूप में दी गई थी। उसने 2016 में बताया था कि ह्यूंदै अपने थीटा II इंजन से जुड़ी एक डिजाइन की कमी को दूर करने में नाकाम रही थी। इस खराबी की वजह से इंजन सीज हो सकती है और उनमें आग लग सकती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Kia Sportage
5 of 5
लगा था भारी जुर्माना
साल 2020 में NHTSA ने कहा था कि ह्यूंदै और किआ की अमेरिकी यूनिट्स समय पर इंजन की खराबी के चलते वाहनों को वापस मंगाने में नाकाम रहे हैं, जिसके बाद ये दोनों कंपनियां रिकॉर्ड 210 मिलियन डॉलर (करीब 15 अरब 70 करोड़ रुपये) का सिविल पैनाल्टी चुकाने के लिए तैयार हुई थीं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00