लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Cyrus Mistry Car Accident: इंटरनेशनल रोड फेडरेशन को दुर्घटनास्थल पर मिलीं कई खामियां, सरकार को सौंपी रिपोर्ट

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 27 Sep 2022 06:14 PM IST
cyrus mistry car accident
1 of 5
विज्ञापन
इंटरनेशनल रोड फेडरेशन की एक ऑडिट रिपोर्ट ने सायरस मिस्त्री की कार दुर्घटना होने वाले सड़क के हिस्से में सुरक्षा उल्लंघनों को साफ तौर पर उजागर किया गया है। टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री और एक अन्य व्यक्ति की उस समय जान चली गई, जब वे जिस मर्सिडीज जीएलसी एसयूवी में यात्रा कर रहे थे, वह कथित तौर पर एक डिवाइडर से दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जो महाराष्ट्र में मंडोर और गुजरात में अछाद के बीच हाईवे का हिस्सा है।

दुनिया भर में बेहतर और सुरक्षित सड़कों के लिए काम कर रही जिनेवा स्थित वैश्विक सड़क सुरक्षा निकाय International Road Federation (इंटरनेशनल रोड फेडरेशन) (IRF) के भारत चैप्टर की एक टीम द्वारा एक सड़क सुरक्षा ऑडिट किया गया। यह ऑडिट जो NH-48 के महाराष्ट्र में मंडोर और गुजरात में अछाद के बीच 70 किलोमीटर के खंड पर किया गया। मीडिया को जारी किए गए एक बयान में IRF ने खराब रखरखाव, ड्राइवरों को मार्गदर्शन करने के लिए नाकाफी साइनेज, दो दर्जन से ज्यादा खुले हुए मीडियन, और सड़क चिह्नों और साइनेज के नहीं होने पर गहरी चिंता जताई है। सायरस मिस्त्री और कार में सवार एक अन्य व्यक्ति की मौत इस महीने की शुरुआत में इसी रास्ते पर हुई थी। 
सायरस मिस्त्री इसी कार में सवार थे।
2 of 5
आईआरएफ के अध्यक्ष, एमेरिटस, के के कपिला ने कहा, "देश को हिला देने वाले पालघर में हुई इस घातक दुर्घटना के एक हफ्ते बाद ही ऑडिट किया गया था। आईआरएफ ने कहा कि ऑडिट भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की सहमति के बाद किया गया था। यह रिपोर्ट कार्रवाई के लिए MoRTH और NHAI को सौंप दी गई है।"

इस ऑडिट में आगे पाया गया कि इस खंड पर कई बड़े और छोटे ढांचे स्थित हैं, जिनमें फ्लाईओवर, वाहनों के नीचे के पास, पैदल यात्री अंडर पास, पुल और पुलिया शामिल हैं। आईआरएफ-इंडिया चैप्टर के अध्यक्ष एमआर सतीश पारख ने कहा, "एनएच-48 का 70 किलोमीटर लंबा खंड विभाजित कैरिजवे वाला छह लेन का राजमार्ग है। इसमें बाईं ओर (एलएचएस) सूर्य नदी पुल एक अपवाद है जहां मिस्त्री की कार दुर्घटना का शिकार हुई थी। इस जगह पर, पुल (एलएचएस) पर दो लेन का कैरिजवे है, और एक मौजूदा संकरे पुल के जरिए एक अलग कैरिजवे है, जो पुराने संरेखण पर पहुंचा जा सकता है। नए एलाइंमेंट के कैरिजवे पर पुल से पहले थ्री-लेन एलएचएस कैरिजवे 75-100 मीटर की थोड़ी दूरी पर चल रहा है।" 
विज्ञापन
Cyrus Mistry Car Accident
3 of 5
ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद दुर्घटनाएं दोबारा न हों, यह सुनिश्चित करने के लिए यह रिपोर्ट कई सिफारिशें भी करती है। इनमें पुल के शुरू होने से पहले विभिन्न बिंदुओं पर कई वार्निंग साइन (चेतावनी संकेत) लगाना शामिल है। इसने न्यू जर्सी की तरह के कंक्रीट बैरियर लगाने करने की भी सिफारिश की है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टैंडर्ड डिजाइन के मुताबिक किसी भी छह लेन वाले हाईवे पर कोई खुला हुआ मीडियन मार्ग नहीं होना चाहिए। इसने सभी मीडियन को तुरंत बंद करने की सिफारिश की है। 
सायरस मिस्त्री
4 of 5
सायरस मिस्त्री और एक अन्य व्यक्ति की दुखद मौत ने देश में सड़क सुरक्षा नियमों और उन्हें लागू करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए बेहतर बुनियादी ढांचे की जरूरत पर ध्यान खींचा है। शुरुआती जांच में पता चला है कि दुर्घटनाग्रस्त कार के पीछे की सीट पर बैठे मिस्त्री ने सीटबेल्ट नहीं पहना हुआ था। ऐसा देशभर में पाया जाता है कि कार सवार पीछे की सीट पर सीटबेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जागरूकता की कमी और नियम को लागू करने में ढिलाई इसके दो अहम कारण हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Rear Seat Belt
5 of 5
हालांकि कई राज्यों में पुलिस अधिकारियों ने अब इस पर जांच करने के लिए जोर शोर से अभियान शुरू कर दिया है। उचित चेतावनी संकेतों के बिना संभावित जोखिम भरे हिस्सों के साथ खराब रखरखाव वाली सड़कों या राजमार्ग खंडों के लिए संबंधित अधिकारियों को जवाबदेह बनाने की भी मांग की जा रही है। कार निर्माताओं से भी आग्रह किया गया है कि वे सभी कारों और वैरिएंट्स में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जल्द लाए जाने वाले एक कानून के साथ अपने संबंधित उत्पादों में सुरक्षा मानकों को लागू करें।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00