विज्ञापन
विज्ञापन

5 फॉर्मूले जो दिला सकते टीम इंडिया को जीत

Vikrant ChaturvediVikrant Chaturvedi Updated Wed, 01 Aug 2012 03:06 PM IST
india will look out for series win over lanka
ख़बर सुनें
टीम इंडिया मंगलवार को खेले जाने वाले चौथे वनडे मैच में जीत दर्ज कर माइक्रोमैक्स कप पर कब्जा जमाने की कोशिश करेगी। तीसरे वनडे में श्रीलंका पर मिली पांच विकेट की जीत से टीम के हौसले बुलंद हैं, लेकिन इन सब के बीच टीम इंडिया को अपने प्रदर्शन और रणनीति में काफी कुछ सुधार की जरूरत है। पांच मैचों की सीरीज में भारत 2-1 से आगे है।
विज्ञापन
विज्ञापन
रोहित की जगह बदलाव की दरकार
भारत ने पिछले दोनों मुकाबले अपनी बल्लेबाजी के दम पर जीते हैं। सीरीज के पहले मैच में 314 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर टीम ने 21 रनों से जीत दर्ज की थी। दूसरे मैच में बल्लेबाजी फ्लॉप होने पर टीम के गेंदबाजों ने भी जमकर रन लुटाए और टीम इंडिया को नौ विकेट की करारी मात झेलनी पड़ी। तीसरे मैच में भी भारत ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर जीत दर्ज की। ऐसे में भारत को अपनी बल्लेबाजी को और अधिक मजबूत करने की जरूरत है।

तीनों मुकाबलों में रोहित शर्मा को छोड़कर भारत के सभी प्रमुख बल्लेबाजों ने एक या दो अच्छी पारियां खेली हैं। रोहित शर्मा ने पहले मैच में पांच, दूसरे मैच शून्य तथा तीसरे में भी बिना खाता खोले आउट हो गए। पिछली आठ वनडे पारियों में रोहित की बल्लेबाजी निराशाजनक रही। ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रोहित की जगह मनोज तिवारी या अजिंक्य रहाणे को मौका देना चाहिए।

मनोज ने अपने आखिरी वनडे पारी में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 104 रनों की पारी खेली थी। आईपीएल के दौरान भी मनोज का प्रदर्शन अच्छा रहा है। कप्तान धोनी के पास रोहित की जगह अजिंक्य रहाणे को भी अंतिम ग्यारह में आजमाने का विकल्प है। अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल टूर्नामेंट में राजस्थान की ओर से खेलते हुए काफी दमदार प्रदर्शन किया था।

गेंदबाजी में सुधार की जरूरत
सीरीज के अबतक के तीनों मैच में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। भारत के स्ट्राइक गेंदबाज जहीर खान ने दो मैचों में छह से ज्यादा इकोनॉमी रेट से रन लुटाए हैं। तीसरे वनडे में जहीर ने 10 ओवर में 39 रन खर्च कर दो विकेट झटके लेकिन टीम के दूसरे गेंदबाजों से उन्हे अच्छा साथ नहीं मिला। उमेश यादव ने शुरुआती दो मैच में 14 ओवर की गेंदबाजी में 114 रन लुटाए और केवल दो विकेट झटके।

तीसरे मैच में उमेश की जगह टीम में शामिल हुए अशोक डिंडा ने 10 ओवर में 76 रन दिए और केवल एक विकेट झटके। इरफान पठान भी गेंदबाजी में कुछ खास असर नहीं दिखा पाए हैं। भारत के स्पिन गेंदबाज भी तीनों मैच में कोई कमाल नहीं दिखा सके हैं। आर अश्विन, प्रज्ञान ओझा और राहुल शर्मा श्रीलंकाई बल्लेबाजों को आउट करने में सफल नहीं हो रहे हैं। तीसरे वनडे में गेंदबाजों ने शुरुआती विकेट झटकने के बावजूद श्रीलंका पर दबाव बनाने में नाकाम रहे।

तीसरे मैच के हीरो गौतम गंभीर भी भारतीय गेंदबाजी पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने कहा कि भारत के गेंदबाज अंतिम 10 ओवरों में अच्छी गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। तीसरे मैच में आखिरी 10 ओवर में भारतीय गेंदबाजों ने 95 रन लुटाए। चौथा वनडे जीतने के लिए भारतीय गेंदबाजों को एकजुट होकर गेंदबाजी करनी होगी। साथ धोनी को मुख्य गेंदबाजों के नहीं चलने की स्थिति में वीरेंद्र सहवाग से भी कुछ ओवर गेंदबाजी करानी चाहिए।

बल्लेबाजी में निरंतरता की जरूरत
अबतक के तीनों मैचों में गौतम गंभीर और सुरेश रैना ने दो अच्छी पारियां खेली है। वहीं वीरेंद्र सहवाग, और विराट कोहली ने एक-एक अच्छी पारी खेली है। रैना ने दो मैचों में नाबाद 50 और 65 रनों की पारी खेली है। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर एक शतक और अर्द्घशतक जड़ चुके हैं।

दूसरे सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पहले मैच में 96 रनों की पारी खेलेने के बाद दो पारियों में फ्लॉप रहे हैं। विराट कोहली पहले मैच में शतक लगाने के बाद दो मैचों में बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। इसके अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी तीनों मैच में अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके हैं। श्रीलंका पर दबाव बनाने के लिए सभी बल्लेबाजों को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाने की जरूरत है।

मैदान पर अटैकिंग रवैया अपनाए टीम इंडिया
अबतक के तीनों वनडे में भारत ने रक्षात्मक क्रिकेट खेले हैं। पहले मैच में 314 का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद भारतीय गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक जीत के प्रति काफी आश्वस्त दिख रहे थे, जिसके चलते टीम को केवल 21 रनों से जीत मिली। दूसरे मैच में कम स्कोर पर आउट होने के बाद भारतीय टीम ने मानों पूरी तरीके से श्रीलंका के सामने हथियार डाल दिए। तीसरे मैच में शुरुआती तीन विकेट झटकने के बाद भारत की ओर से रक्षात्मक गेंदबाजी देखने को मिली, जिससे श्रीलंकाई बल्लेबाजों को क्रीज पर पैर जमाने का मौका मिल गया। टीम इंडिया को अंत तक अटैकिंग क्रिकेट खेलने की रणनीति अपनाना चाहिए।

श्रीलंकाई अनुभवी बल्लेबाजों को रोकना जरूरी
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकना होगा। तीनों मैच में वहां श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाजों ने अच्छा स्कोर किया है। पहले मैच में कुमार संगकारा ने 133 रनों की पारी खेली। दूसरे में अनुभवी तिलकरत्ने दिलशान ने अर्द्घशतकीय पारी खेलकर लो स्कोरिंग मैच को एकतरफा बना दिया।

वहीं तीसरे मैच में तीन विकेट गिरने के बाद माहेला जयवर्द्घने ने 65 और कुमार संगकारा ने 73 रनों की पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि कुमार संगकारा चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए हैं लेकिन जयवर्द्घने और दिलशान फिर से भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

खबर पर अपनी राय दें

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

जीवन की सभी विघ्न-बाधाओं को दूर करने वाली गणपति की विशेष पूजा
ज्योतिष समाधान

जीवन की सभी विघ्न-बाधाओं को दूर करने वाली गणपति की विशेष पूजा

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

हरा सोना (तेंदू पत्ता) की चोरी रोकने पहुंचे वनकर्मियों को खदेड़ा

स्टेशन के कमरे व थाने परिसर में पहुंचकर बचाई जान

19 मई 2019

विज्ञापन

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर प्रियंका ने किया भावुक पोस्ट, पीएम मोदी ने भी किया याद

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर पूरा गांधी परिवार वीर भूमि उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचा। पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रियंका गांधी ने एक कविता खासतौर पर अपने पिता के लिए ट्वीट की। साथ ही एक मैसेज भी लिखा।

21 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election