ये मोबाइल एप्लीकेशंस रखेंगे आपको स्वस्थ

Kriyanshu Saraswat Updated Fri, 03 Aug 2012 06:10 PM IST
mobile apps that keep you healthy
एंड्रायड के लिये इंटरनेट पर लाखों की संख्या में फ्री और पेड एप्लीकेशन मौजूद हैं। बात जब आपकी हेल्‍थ और फिटनेस की आती है तो भी एंड्रायड एप्लीकेशन पीछे नहीं हैं। हम बात करते हैं ऐसे ही कुछ एप्लीकेशंस की जो आपको शारीरिक रूप से फिट रखने में हेल्प करते हैं।

कार्डियो ट्रेनर+रेज्यूलूशन
यह एप्लीकेशन आपके टहलने, दौड़ने, मोटर साइकिल चलाने और अन्य एक्टिविटी को ट्रैक करने में मददगार है। एक्टिविटी को ट्रैक करके यह आपको रेसिंग के लिए मोटीवेट करता है और आप अपने ही रेसिंग टाइम को पीछे छोड़ने की ओ अग्रसर होते हैं।

इसके अलावा आपका वर्चुअल ट्रेनर आपको बताएगा कि आप अपने रेसिंग और फिटनेस के लक्ष्य से कितने पीछे हैं। इसमें वजन घटाने के लिए भी एक मॉडयूल दिया गया है।

फास्ट फूड कैलोरी काउंटर
क्या आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं लेकिन चाहकर भी फास्ट फूड और ओइली चीजों से परहेज नहीं कर पा रहे। फास्ट फूड कैलोरी काउंटर एप्लीकेशन आपको समय-समय पर फास्टफूड से होने वाले नुकसान से अवेयर करेगा।

यह एप आपको करीब 72 फास्टफूड रेस्टोरेंट के नौ हजार आइटम की जानकारी के साथ ही किस आइटम में कितनी कैलोरी और फेट है यह भी बताएगा। अगर आप जल्दी में हैं तो भी यह ऐप तली हुई चीजों को खाने से होने वाले दुष्‍प्रभावों के बारे में सचेत करेगा।

एंडोमोंडो स्पोर्टस ट्रेकर
जो लोग अधिकतर चलते हुए बात करते है उनके लिये यह एप्लीकेशन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। रनर, साइकिल सवार, जॉगर्स, रोलरस्केटर्स या रोलर ब्लेडर्स के लिए यह अच्छा ऐप है। यह आपके टाइम, दूरी और स्पीड को ट्रैक करने में मददगार है। इसके साथ ही यह औसत स्पीड को भी बताता है।

इसमें वर्क आउट हिस्ट्री भी सुरक्षित रहती है।‌ पिछली हिस्ट्री से तुलना करके आप बेहतर करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। इसमें ऑडियो प्लेलिस्ट की सुविधा भी दी गई है जो आपके वर्कआउट प्रगति का विश्‍लेषण करता है।

कैलोरी काउंटर बाई फैट सीक्रेट
यह एप्लीकेशन आपकी कैलोरी और अन्य न्यूट्रीशन फैक्ट को ट्रैक करता है। इसके अलावा यह आपको प्रतिदिन के खाने-पीने की कैलोरी के बारे में भी जानकारी देता है। जिससे आप अपने फिटनेस और आगे के गोल को आसानी से हासिल कर सकते हैं।

बियर गट फिटनेस
यह ऐप आपको यह बताने में मददगार है कि आपको बीयर या वाइन कितनी मात्रा में पीनी चाहिए। यह आपको यह भी बताएगा कि आपके लिये कब ड्रिंक करना सुरक्षित होगा और इसके लिये किस मात्रा में एक्सरसाइज करनी होगी।

इसके अलावा बियर गट आपको यह बताता है कि आपको निर्धारित मात्रा में कैलोरी प्राप्त करने के लिये कितने ड्रिंक करनी चाहिए। अगर आप लाइट बीयर पी रहे हैं तब कितनी और यदि स्ट्रांग बीयर पी रहे है तो कितनी मात्रा में पीनी है।

जॉगिंग ट्रेकर
यह एप्लीकेशन आपके द्वारा जॉगिंग के दौरान तय की गई दूरी और समय को नापने में मददगार है। जीपीएस और गूगल मैप के जरिये इस पर आप अपनी रनिंग हिस्ट्री भी चेक कर सकते हैं। यानी यह आपको यह बता सकता है कि आपने किस जगह से दौड़ना शुरू किया था और कहां पर अंत किया।

Spotlight

Most Read

Other Archives

शहरियों ने कटा दी नाक, सिर्फ 58.89 फीसदी मतदान

बिंदकी समेत अन्य ने की पूरी मेहनत, रहे अव्वल हथगाम ने इस बार भी बाजी मारी, पांच फीसदी उछला

30 नवंबर 2017

Other Archives

35 घायल

28 नवंबर 2017

Related Videos

बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों ने करवाई प्लास्टिक सर्जरी, बताइए कौन है सबसे हसीन ?

बॉलीवुड में कुछ सालों से प्लास्टिक सर्जरी करवा कर फीचर्स को और शार्प और सुंदर करने का चलन चल पड़ा है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper