असांजे का हो सकता है अमेरिका प्रत्यर्पण

मेलबर्न/एजेंसी Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
australia-preparing-for-assange-extradition-to-us

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
विकिलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे का अमेरिका में प्रत्यर्पण किया जा सकता है। असांजे द्वारा इक्वाडोर में शरण लेने की पुरजोर कोशिश के बीच उनके गृह देश आस्ट्रेलिया ने कहा कि वाशिंगटन स्थित आस्ट्रेेलियाई दूतावास असांजे के अमेरिका प्रत्यर्पण की संभावित तैयारी कर रहा है। इसे ‘आपात योजना’ करार देते हुए ऑस्ट्रेलियाई व्यापार मंत्री क्रेग इमर्सन ने कहा कि इसमें कुछ असामान्य नहीं है।
विज्ञापन

उन्होंने कहा कि वहां (वाशिंगटन में) आस्ट्रेलियाई दूतावास बस अपना काम कर रहा है। वह असांजे के संभावित प्रत्यर्पण की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने इस बात के सबूत बिल्कुल नहीं देखे हैं कि अमेरिका वाकई में वैसा करने की तैयारी कर रहा है।
एबीसी टेलीविजन के अनुसार, इमर्सन ने कहा कि जो कुछ भी हो रहा है वह यह है कि वाशिंगटन स्थित दूतावास उस तरह की परिस्थिति उत्पन्न होने पर कुछ आपात योजना की तैयारी कर रहा है। इस बीच, विदेश मंत्री बॉब कार के कार्यालय ने कहा है कि ब्रिटेन स्थित वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने आठ अवसरों पर 41 वर्षीय असांजे से बातचीत की है।
अंतिम बार उनके साथ बातचीत दो दिन पहले इक्वाडोर द्वारा उन्हें शरण देने के कुछ समय पहले हुई थी। कार के प्रवक्ता ने बताया कि असांजे को सहायता का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उन्होंने धन्यवाद के साथ इसे मना कर दिया।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us