गुरुद्वारा गोलीकांड के तार कैलिफोर्निया सिख हत्याओं से?

वाशिंगटन/एजेंसी Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
us-police-links-gurudwara-shooting-with-2011-sikhs-killing-in-california

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
कहीं गुरुद्वारा गोलीकांड के तार 2011 के एल्क ग्रोव सिख हत्या से तो नहीं जुड़े हैं? अमेरिकी पुलिस इस बात की संभावना का पता लगाने में जुटी है कि कहीं विस्कोसिन गुरुद्वारा गोलीकांड के तार एक साल पहले कैलिफोर्निया में हुई दो बुजुर्ग सिखों की हत्या से तो नहीं जुडे़ हैं। मालूम हो कि बीते पांच अगस्त को विस्कोंसिन के ओक क्रीक गुरुद्वारे के भीतर घुसकर एक श्वेत ‘नव नाजी’ वेड माइकल पेज ने छह सिखों की हत्या कर दी थी।
विज्ञापन

कैलिफोर्निया स्थित एल्क पुलिस विभाग के डिटेक्टिव केविन पैपिनेऊ ने बताया कि वह विस्कोंसिन में एफबीआई के साथ इस बात की संभावना का पता लगाने में जुटे हैं कि क्या ओक क्रीक गुरुद्वारा गोलीकांड और एल्क ग्रोव हमले में कोई संबंध है। कैलिफोर्निया के एल्क ग्रोव में 2011 में दो बुजुर्ग सिखों की हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड को सिख समुदाय ने घृणित करार दिया था। केविन कहते हैं कि दोनों हत्याओं में मारे गए सभी लोग सिख थे, इसलिए इस बात की संभावना है कि दोनों मामलों के तार आपस में जुड़ सकते हैं।
उन्होंने कहा कि मैंने इस बाबत एफबीआई अधिकारियों से संपर्क किया है कि वे इस बात की संभावना का पता लगाएं। केविन ने कहा कि वे लोग इस बात का पता लगाने में जुटे हैं हालांकि अभी तक ऐसे सबूत मिले नहीं हैं। मालूम हो कि चार मार्च 2001 को एल्क ग्रोव के पास अपनी पारंपरिक पोशाक में टहलते हुए 65 वर्षीय सुरिंदर सिंह और 78 वर्षीय गुरमेज अटवाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस अभी तक इस हत्या की गुत्थी सुलझाने में नाकाम रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us