ब्राहिमी सीरिया में होंगे यूएन के विशेष दूत

संयुक्त राष्ट्र/एजेंसी Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
brahimi-will-replace-annan-in-syria

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया संकट को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। इसके तहत संयुक्त राष्ट्र ने विशेष दूत के तौर पर अल्जीरियाई राजनयिक लखदर ब्राहिमी के नाम की पुष्टि की है। वह कोफी अन्नान की जगह लेंगे।
विज्ञापन

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता एदुआर्दो डेल बुये ने शु्क्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव इस पेचीदा मसले के हल में ब्राहिमी द्वारा किए जाने वाले सहयोग को लेकर उनका आभार व्यक्त करते हैं। इस संकट के हल में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत विश्व बिरादरी सदैव उनके साथ रहेगी।
ब्राहिमी के सीरिया संकट पर संयुक्त राष्ट्र का अगला विशेष दूत होने की आधिकारिक पुष्टि होने से यह स्पष्ट हो गया है कि सीरिया में शांति स्थापना के लिए विद्रोहियों एवं सरकार के बीच समन्वय स्थापित करने की प्रक्रिया अनवरत जारी रहेगी।
गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान ने गत फरवरी में सीरिया के विशेष दूत का कार्यभार संभाला था। इस दौरान उन्होंने सीरिया में शांति कायम करने का एक छह सूत्रीय एजेंडा दिया था, जिस पर अमल करने के लिए सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार ने सहमति जताई थी।

अन्नान इसके बावजूद न तो विद्रोहियों को सरकारी बलों पर हमले रोकने के लिए मना पाए और न ही असद सरकार को शहरों से सेना हटाने पर रजामंद कर पाए थे। इसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us