विज्ञापन

ब्राहिमी सीरिया में होंगे यूएन के विशेष दूत

संयुक्त राष्ट्र/एजेंसी Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
brahimi-will-replace-annan-in-syria
विज्ञापन
ख़बर सुनें
संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया संकट को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। इसके तहत संयुक्त राष्ट्र ने विशेष दूत के तौर पर अल्जीरियाई राजनयिक लखदर ब्राहिमी के नाम की पुष्टि की है। वह कोफी अन्नान की जगह लेंगे।
विज्ञापन
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता एदुआर्दो डेल बुये ने शु्क्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव इस पेचीदा मसले के हल में ब्राहिमी द्वारा किए जाने वाले सहयोग को लेकर उनका आभार व्यक्त करते हैं। इस संकट के हल में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत विश्व बिरादरी सदैव उनके साथ रहेगी।

ब्राहिमी के सीरिया संकट पर संयुक्त राष्ट्र का अगला विशेष दूत होने की आधिकारिक पुष्टि होने से यह स्पष्ट हो गया है कि सीरिया में शांति स्थापना के लिए विद्रोहियों एवं सरकार के बीच समन्वय स्थापित करने की प्रक्रिया अनवरत जारी रहेगी।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान ने गत फरवरी में सीरिया के विशेष दूत का कार्यभार संभाला था। इस दौरान उन्होंने सीरिया में शांति कायम करने का एक छह सूत्रीय एजेंडा दिया था, जिस पर अमल करने के लिए सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार ने सहमति जताई थी।

अन्नान इसके बावजूद न तो विद्रोहियों को सरकारी बलों पर हमले रोकने के लिए मना पाए और न ही असद सरकार को शहरों से सेना हटाने पर रजामंद कर पाए थे। इसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Campus Archives

इस दिन से होंगी यूजी परीक्षाएं, विवि ने बनाए 154 केंद्र

प्रदेश विश्वविद्यालय की यूजी डिग्री कोर्स बीए, बीएससी और बी-कॉम की सेमेस्टर अंत परीक्षाएं बीस अक्तूबर से शुरू होगी।

16 अक्टूबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

एक ऐसे मुख्यमंत्री, जो भूल जाते थे अपने मंत्रिमंडल में शामिल नेताओं के नाम

सियासी इतिहास में हम बात करते हैं देश की राजनीति और उससे जुड़ी हस्तियों के बारे में। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे मुख्यमंत्री की जो अपने मंत्रिमंडल में शामिल लोगों के ही नाम भूल जाते थे....

18 अक्टूबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree