पुतिन विरोध पर युवतियों को दो साल कैद

मास्को/ब्रुसेल्स/एजेंसी Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
women-who-opposed-putin-gets-two-years-imprisonment

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
रूस की एक अदालत ने पंक बैंड के तीन महिला सदस्यों को मास्को के एक गिरजाघर में राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ प्रार्थना करने पर दो साल कैद की सजा सुनाई है। अदालत ने तीनों महिलाओं को धर्म के नाम पर नफरत फैलाने का दोषी माना है। अदालत के इस निर्णय की दुनिया भर में कड़ी निंदा की गई है।
विज्ञापन

यूरोपीय संघ की विदेश मामलों की प्रमुख कैथरीन एशटन ने कहा है कि इन तीनों को क्राइस्ट द सेवियर कैथेड्रल में पुतिन के खिलाफ प्रार्थना करने के अपराध में दो वर्ष की सजा देना बेहद ज्यादतिपूर्ण है। इसे देखकर लगता है कि रूस में भय का माहौल तैयार करके विपक्ष की आवाज को कुचलने की तैयारी चल रही है। वहीं व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने कहा, 'इन युवतियों का बर्ताव कट्टर ईसाई नागरिकों को खासा अखर सकता है लेकिन जिस तरह का बर्ताव कोर्ट ने किया है उसे लेकर हमें कडा़ एतराज है।'
जर्मन चांसलर एंजला मर्केल ने भी इस फैसले पर कडी़ प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि अदालत का निर्णय बेहद कठोर था और यूरोपीय नियम कायदों के अनुरूप नहीं था। एक उत्साहपूर्ण समाज और राजनीतिक रूप से सचेत नागरिक रूस के लिए खतरा नहीं हैं बल्कि उसके आधुनिकीकरण के लिए बेहद जरूरी हैं। वहीं ब्रिटेन के विदेश मंत्री एलेस्टर बर्ट ने भी इस फैसले पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि इससे मानवाधिकारों को लेकर रूस की प्रतिबद्धता पर सवालिया निशान लग जाता है।

गौरतलब है कि नाद्या, कात्या और माशा के उपनाम से मशहूर नादेज्दा तोलोकोनिकोवा (22), मारिना अल्योखिना (24) और येकातेरीना सामुत्सेविच (30) ने देश को पुतिन शासन से मुक्त कराने के लिए गत फरवरी में मास्को के क्राइस्ट द सेवियर कैथेड्रल में एक प्रार्थना की थी, जो रूसी आर्थोडाक्स चर्च के अनुयायियों को नागवार गुजरी थी। इसके बाद ही इन तीनों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। तीनों महिलाएं अधिकार समूह पुस्सी रायट की सदस्य हैं। यह समूह रॉक कंसर्टों के माध्यम से तमाम समकालीन मुद्दों पर अपना विरोध दर्ज कराता आया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us