विज्ञापन
विज्ञापन

भावनाओं को बेहतर व्यक्त कर सकते हैं बहुभाषी

लंदन/एजेंसी Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
multilingual-children-are-better-able-to-express-feelings
ख़बर सुनें
अक्सर बच्चे अपनी भावनाओं को सही तरीके से व्यक्त नहीं कर पाते हैं। कहना कुछ और चाहते हैं, समझ कुछ और लिया जाता है। ऐसे बच्चे अगर बातचीत के दौरान कई भाषाओं का इस्तेमाल करें तो उन्हें खुद को बेहतर तरीके से व्यक्त करने में मदद मिल सकती है। ऐसा एक नए शोध में पाया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया तथा मॉर्गन कैनेडी बार्ड कॉलेज के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि कैसे एक बहुभाषी परिवार में कई भाषाओं में बातचीत करना और भावनाओं को व्यक्त करना, बच्चों के भावनात्मक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

मनोवैज्ञानिक स्टेफन चेन ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कई भाषाओं का प्रयोग करने में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। मनोवैज्ञानिक विज्ञान के पिछले शोधों में इस तथ्य को रेखांकित किया गया है कि भावना में भाषा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह वक्ता को स्पष्ट और बेहतर तरीके से अपनी भावना को व्यक्त करने में मदद करता है।

शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान नोटिस किया कि अभिभावक अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के दौरान अपने बच्चों को उनकी भावनाओं को समझने में मदद करते हैं।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

अस्पताल में मरीज ने तोड़ा दम, इमरजेंसी गेट पर शव रखकर हंगामा

जिला अस्पताल में आयुष्मान वार्ड में उपचार करा रहे मरीज की मौत हो गई। परिजन इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा करने लगे। कुछ देर में इमरजेंसी गेट पर शव रखकर रास्ता बंद कर दिया।

21 मई 2019

विज्ञापन

18 मई के दिन चुनावी हलचल का पूरा लेखाजोखा, चुनावी सरगर्मियों के बीच पीएम मोदी पहुंचे केदारनाथ धाम

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर देश में राजनीतिक माहौल गरमा गया है। किसको टिकट मिला, किसका टिकट कटा, कौन सा नेता बना आयाराम गयाराम, किसने कहां की जनसभा,रैलियों और भाषणों में क्या कहा.. देखिए पूरे दिन की चुनावी हलचल का लेखाजोखा।

22 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election