94 साल के हुए नेलसन मंडेला

जोहानिसबर्ग/एजेंसी Updated Wed, 18 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
students-celebrated-nelson-mandelas-birthday

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला बुधवार को 94 साल के हो गए। देश ही नहीं दुनिया भर के लोगों ने इस दिन को विशेष अंदाज में मनाया। करीब एक करोड़ 40 लाख स्टूडेंट्स ने एक साथ अपने लोकप्रिय नेता के लिए हैप्पी बर्डे गीत गाया। रेडियो स्टेशन, सड़कों, कैफे, होटलों आदि सार्वजनिक स्थलों पर भी लोगों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामना दी।
विज्ञापन

नेलसन मंडेला ने 67 साल तक दूसरों की बेहतरी के लिए काम किया। उनके जन्मदिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय नेलसन मंडेला डे घोषित किया है। दुनिया भर के लोगों को बुधवार को अपना 67 मिनट दूसरों की सेवा में बिताने को कहा गया था। कुछ लोगों ने स्कूल के बच्चों और अनाथों के लिए सैंडविच बनाया तो कुछ ने पौधे लगाए और आस-पड़ोस में साफ-सफाई की।
मंडेला डे समन्वयक फ्रैंक मेनटीजीस ने अफ्रीका के लोगों से आग्रह किया था कि वे आज अपनी दिनचर्या से कुछ अलग करें। उन्होंने कहा कि सुविधाओं संपन्न माहौल से बाहर निकलो और उस क्षेत्र में जाकर लोगों की मदद करो, जहां आप कभी नहीं गए। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने भी रंगभेद विरोधी इस महान नेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। ओबामा ने उनकी व्यक्तिगत कहानी को ‘अटूट इच्छा, अटूट निष्ठा और स्थायी विनम्रता’ वाला बताया।
रंगभेद के खात्मे के लिए जाना गया
मंडेला का जन्म 18 जुलाई 1918 को दक्षिण अफ्रीका के दक्षिणपूर्व मवेजो गांव के रॉयल थेंबू परिवार में हुआ था। देश में व्याप्त रंगभेद को खत्म कर वे 1994 में राष्ट्रपति बने। वे देश के पहले ऐसे राष्ट्रपति थे, जो पूरी तरह से लोकतांत्रिक प्रणाली से चुनकर आए थे। रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता के तौर पर 1962 में उन्हें जेल भी जाना पड़ा।

कई आरोपों के तहत उन्हें 27 साल की सजा हुई। 1990 में जेल से छूटने के बाद उन्होंने अपने अभियान को और तेजी दी। सोवेटो के प्राइमरी स्कूल के प्रधानाचार्य पॉल रामेला ने बच्चों को बताया, ‘हम आज बहुत ही महत्वपूर्ण शख्सियत का जन्मदिन मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं, जिन्होंने रंगभेद से हमें आजादी दिलाई।’
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us