US 2016 तक बना लेगा हाइपरसोनिक विमान

वाशिंगटन/एजेंसी Updated Wed, 18 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
us-will-made-hypersonic-aircraft-by-2016

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
अमेरिका हाइपरसोनिक हमलावर विमान बनाने के नजदीक पहुंच चुका है। इस विमान की रफ्तार इतनी ज्यादा होगी कि अमेरिका एक घंटे के भीतर दुनिया के किसी हिस्से में हमला करने में सक्षम हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से एनबीसी न्यूज ने कहा है कि इस विमान की रफ्तार ध्वनि से 20 गुना ज्यादा होगी, यह वर्ष 2016 तक तैयार हो जाएगा।
विज्ञापन

इस हाइपरसोनिक विमान को कोड नेम एक्स-प्लेन दिया गया है। डिफेंस एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी (डीएआरपीए) द्वारा विकसित किया जा रहा यह विमान मैक 20 यानी 20,900 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक गति से उड़ान भर सकेगा। डीएआरपीए ने ही अमेरिकी सरकार के लिए स्टेल्थ लड़ाकू विमान का निर्माण किया था। पिछले दो वर्षों में डीआरपीए हाइपरसोनिक विमान के प्रतिकृति वाले दो विमानों का परीक्षण कर चुका है।
पिछले साल अगस्त में फॉल्कन हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी व्हीकल-2 (एचटीवी-2) भी मैक-20 तक पहुंच गया था, लेकिन यह महज नौ मिनट ही हवा में ठहर पाया था। इसका मकसद भी दुनिया के किसी भी हिस्से में एक सुपरसोनिक रॉकेट के जरिए विमान को एक घंटे के भीतर पहुंचाना था। इसके बाद अमेरिकी सरकार ने ‘इंटीग्रेटेड हाइपरसोनिक’ नामक कार्यक्रम शुरू किया जिसका मकसद तेज गति वाला हाइपरसोनिक विमान तैयार करना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दूसरे देशों द्वारा स्टेल्थ जैसे विमानों के निर्माण को मुंहतोड़ जवाब देना है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us