भारत में ‌बिगड़ रहा है निवेश का माहौलः ओबामा

वाशिंगटन/इंटरनेट डेस्क Updated Sun, 15 Jul 2012 12:00 PM IST
condition-of-investment-in-India-is-deteriorating
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत में निवेश के बिगड़ते माहौल पर चिंता जताई है। रीटेल जैसे कई क्षेत्रों में विदेशी निवेश पर प्रतिबंध की ओर संकेत करते हुए उन्‍होंने भारत में आर्थिक सुधार के एक और दौर की वकालत की। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था शानदार तरीके से विकास कर रही है, हालांकि वैश्विक मंदी के कारण इसके विकास दर में थोड़ी कमी दिखाई दे रही है ।

उन्होंने कहा कि अमरीकी व्यावसायिक समुदाय भारत-अमरीका के बीच भागीदारी की अहम कड़ी है और इस समुदाय के कई लोगों ने चिंता जताई है कि भारत में निवेश का माहौल बिगड़ रहा है।

ओबामा ने कहा, "वे बताते हैं कि भारत में निवेश करना अभी भी कठिन है। कई क्षेत्रों में, जैसे कि रीटेल या खुदरा क्षेत्र में विदेश निवेश पर प्रतिबंध है, जबकि इसमें विदेशी निवेश दोनों देशों में रोज़गार पैदा करने और विकास जारी रखने के लिए ज़रुरी है।"

हालांकि बराक ओबामा ने भारतीय अर्थव्यवस्था में विश्वास जताते हुए कहा है कि भारत में इस बात को लेकर सहमति बन रही है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए ये जरुरी है कि आर्थिक सुधारों को एक और दौर शुरु हो।

Spotlight

Most Read

Other Archives

शहरियों ने कटा दी नाक, सिर्फ 58.89 फीसदी मतदान

बिंदकी समेत अन्य ने की पूरी मेहनत, रहे अव्वल हथगाम ने इस बार भी बाजी मारी, पांच फीसदी उछला

30 नवंबर 2017

Other Archives

35 घायल

28 नवंबर 2017

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls