'My Result Plus

किस अबू हमजा की बात कर रहा है भारतः मलिक

इसलामाबाद/इंटरनेट डेस्क Updated Wed, 27 Jun 2012 12:00 PM IST
rehman-malik-asks-more-information-on-abu-hamza
ख़बर सुनें
पाकिस्तान ने 26/11 को हुए मुंबई हमले में पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के शामिल होने की खबर का खंडन किया है। साथ ही दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए अबू हमजा उर्फ रियासत अली उर्फ अबू जिंदाल के बारे में किसी भी तरह की जानकारी होने से इंकार किया है।
पाक के आंतरिक मामलों के मंत्री और प्रधानमंत्री के सलाहकार रहमान मलिक ने प्रेस वार्ता में कहा कि भारत की ओर से सौंपे गए मोस्ट वांटेड लिस्ट में हमजा नाम के दो-दो व्यक्ति का नाम है। ऐसे में भारत पहले ये बताए की गिरफ्तार हुआ हमजा कौन है?

रहमान मलिक ने कहा कि लोग पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई को बदनाम करना चाहते हैं, जबकि यह सरकार की ओर से वैद्य जांच एजेंसी है। आईएसआई हमारे देश की सबसे अच्छी एजेंसी है, हमें इसपर गर्व है। उन्होंने कहा कि अगर कोई आईएसआई को बदनाम करने का प्रयास करेगा तो पाकिस्तान इसे बर्दाश्त नहीं करेगा।

उल्लेखनीय है कि 21 जून को दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार हुआ आतंकी अबू हमजा उर्फ रियासत अली उर्फ अबू जिंदाल ने पूछताछ में कबूल किया है कि 26/11 को हुए हमले के दौरान वह कराची में बैठकर हमलावरों को हैंडल कर रहा था। उसने बताया कि कराची स्थित कंट्रोल रूम में आईएसआई का एक अधिकारी भी मौजूद था। हमजा ने यह भी कबूला है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इन्टर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के अधिकारियों को मुंबई हमले की पहले से पूरी जानकारी थी।

अमेरिकी विशेषज्ञ ने माना ISI की संलिप्तता
इससे पहले संदिग्ध आतंकवादी अबू हमजा की भारत में गिरफ्तारी से 26/11 के मुंबई हमले में पाकिस्तान की भूमिका उजागर होने की बात कहते हुए एक अमेरिकी विशेषज्ञ ने पाकिस्तानी सरकार से इस आतंकवादी घटना में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है।

कंजरवेटिव थिंक टैंक हेरिटेज फाउंडेशन की दक्षिण एशिया मामलों की वरिष्ठ शोधार्थी लीसा कर्टिस ने लिखा कि जिंदल ने कथिततौर पर स्वीकार किया है कि उसने जिस कमरे से आतंकवादियों को निर्देश दिए थे, उस कमरे में पाकिस्तानी खुफिया अधिकारी मौजूद थे।

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने मंगलवार को मुम्बई हमले के साजिशकर्ताओं को न्याय दिलाने के भारतीय प्रयासों को अमेरिकी सहयोग देने की बात दोहराई थी। उन्होंने कहा कि हमें इस बात की जानकारी है कि मुम्बई में हुए 2008 के आतंकवादी हमले के एक संदिग्ध साजिशकर्ता की गिरफ्तारी हुई है।

हम चाहते हैं कि सभी संदिग्धों की गिरफ्तारी हो, उन पर मुकदमे चलें और उन्हें सजा मिले। हम इसके लिए सहयोग करने के लिए तैयार हैं। नूलैंड ने कहा कि मुम्बई हमले में उनके देश के छह नागरिक भी मारे गए थे।

Spotlight

Most Read

Other Archives

शहरियों ने कटा दी नाक, सिर्फ 58.89 फीसदी मतदान

बिंदकी समेत अन्य ने की पूरी मेहनत, रहे अव्वल हथगाम ने इस बार भी बाजी मारी, पांच फीसदी उछला

30 नवंबर 2017

Other Archives

35 घायल

28 नवंबर 2017

Other Archives

अवैध कट

13 नवंबर 2017

Related Videos

पीलीभीत में तंत्र-मंत्र के चक्कर में मासूम की हत्या? समेत शाम तक की 10 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें दिन में चार बार LIVE देख सकते हैं, हमारे LIVE बुलेटिन्स हैं - यूपी न्यूज सुबह 7 बजे, न्यूज ऑवर दोपहर 1 बजे, यूपी न्यूज शाम 7 बजे।

20 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen