निक्की हैली पर लगे आरोपों की होगी जांच

वाशिंगटन/ एजेंसी Updated Wed, 27 Jun 2012 12:00 PM IST
allegation-on-Nikki-Haley-will-be-examined
भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर निक्की हैली के खिलाफ जांच होगी। अमेरिका का एक विधायी पैनल बृहस्पतिवार को इस बात की जांच शुरू करेगा कि साउथ कैरोलिना की गवर्नर हैली जब सांसद थीं, तब क्या उन्होंने अपने नियोक्ताओं के लिए अवैध लॉबिंग की थी। देश की शीर्ष निर्वाचित प्रतिनिधि के खिलाफ इस तरह की यह पहली जांच है।
ऐसा पहली बार हो रहा है कि साउथ कैरोलिना की विधायिका की आचार संहिता समिति गवर्नर के मामले की जांच कर रही है। समिति ने 11 कारपोरेट कार्यकारियों, लॉबिंग करने वालों और पूर्व सरकारी अधिकारियों को समन भेजा है तथा दस्तावेज मंगाए हैं। हैली ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि मैंने जांचकर्ताओं को वो सब उपलब्ध कराया है जो उन्होंने मांगा है। यह एक सौहार्दपूर्ण प्रक्रिया है। अगर वे मुझसे अन्य दस्तावेज मांगेंगे तो वह भी उपलब्ध कराऊंगी।

कौन हैं हैली
40 वर्षीय हैली ने पिछले साल किसी अमेरिकी प्रांत की पहली भारतीय मूल की अमेरिकी महिला गवर्नर बनकर एक इतिहास रचा था। वह साउथ कैरोलिना की पहली अश्वेत और महिला गवर्नर हैं। उनके पूर्वज पंजाब से अमेरिका आए थे।

क्या हैं आरोप
वर्ष 2005-2010 के दौरान सांसद रही हैली पर अपने दो नियोक्ताओं के लिए अवैध रूप से लॉबिंग करने का आरोप है। ये दोनों नियोक्ता हैं- लेक्जिंगटन मेडिकल सेंटर फाउंडेशन, जहां वह 110,000 डॉलर प्रतिवर्ष धन की व्यवस्था करती थीं और दूसरा, कोलंबिया के विल्बर स्मिथ एंड एसोसिएट्स इंजीनियरिंग फर्म, जहां वह 42,5000 डॉलर की तनख्वाह पर कंसलटेंट थीं।

Spotlight

Most Read

Other Archives

शहरियों ने कटा दी नाक, सिर्फ 58.89 फीसदी मतदान

बिंदकी समेत अन्य ने की पूरी मेहनत, रहे अव्वल हथगाम ने इस बार भी बाजी मारी, पांच फीसदी उछला

30 नवंबर 2017

Other Archives

35 घायल

28 नवंबर 2017

Related Videos

AIUDF और बदरुद्दीन अजमल के बारे में वो हर बात जो आप जानना चाहते हैं

सेना प्रमुख बिपिन रावत के बांग्लादेशी नागरिकों की असम में घुसपैठ और AIUDF पर दिए बयान से राजनीतिक बवाल मच गया है। सेना प्रमुख के बयान के बाद ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के चीफ बदरूद्दीन अजमल से पलटवार किया।

23 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen