जी-20 बैठक में मिलेंगे ओबामा, मनमोहन?

लॉस कैबोस(मैक्सिको), एजेंसी Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
barack-obama-manmohan-Singh-may-have-pullaside-meeting-at-G20-summit

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
विश्व के 20 औद्योगिक देशों के समूह जी-20 की सातवीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए मैक्सिको पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच बैठक हो सकती है। हालांकि इस बैठक की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। विदेश सचिव रंजन मथाई ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक की पहले से कोई तय कार्यक्रम नहीं है। लेकिन दोनों नेताओं के बीच एक बैठक हो सकती है।
विज्ञापन

यूरोजोन संकट पर हो सकती है बातचीत
विश्व के 20 औद्योगिक देशों के समूह जी-20 की सातवीं बैठक में यूरोजोन का आर्थिक संकट और उससे वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर का मुद्दा छाए रहने की उम्मीद है। सोमवार से शुरू हो रहे इस सम्मेलन में शिरकत करने मैक्सिको पहुंचे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह यूरोपीय नेताओं से संकट के जल्द समाधान की गुजारिश कर सकते हैं, ताकि भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं पर इस संकट का विपरीत असर नहीं पड़े।
माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मनमोहन सिंह भी यूरोजोन संकट के जल्द समाधान की अपील कर सकते हैं, ताकि वैश्विक बाजारों में कुछ विश्वास लौट सके। ओबामा ने बृहस्पतिवार को मनमोहन सिंह को फोन कर बात की थी। माना जा रहा है कि उन्होंने जी-20 सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर अपनाए जाने वाले रुख को लेकर प्रधानमंत्री से चर्चा भी की थी।

द्विपक्षीय व्यापार की संभावनाएं तलाशेगा भारत
वहीं, मनमोहन ने भी साफ कहा है कि सतत विकास के लिए जी 20 देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है ताकि विकासोन्मुखी नीतियों को लागू किया जा सके। सम्मेलन के दौरान बुनियादी ढांचे के विकास और विकास संबंधी अन्य मुद्दों को प्राथमिकता से उठाए जाने की भी उम्मीद है।

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया और वित्त सचिव आर गोपालन पहले ही लास काबोस पहुंच चुके हैं। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री विभिन्न देशों के नेताओं से मुलाकात कर द्विपक्षीय व्यापार के क्षेत्र में नई संभावनाओं की तलाश भी कर सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us