विज्ञापन

ग्रीस में बेलआउट समर्थकों की जीत

एथेंस/इंटरनेट डेस्क Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Supporters-of-Bailout-Claim-Victory-in-Greek-Election
ख़बर सुनें
कर्ज के बोझ तले दबे ग्रीस के संसदीय चुनावों में बेलआउट समर्थक न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने जीत दर्ज की है। रविवार को हुए चुनाव में वामपंथी सिरीजा पार्टी बहुमत से दूर रह गई है। बेलआउट समर्थकों की जीत के साथ ही ग्रीस के यूरोजोन से बाहर होने का खतरा भी कम हो गया है। न्यू डेमाक्रेसी की जीत का एशिया बाजारों ने स्वागत किया है। इस जीत के चलते सोमवार को एशियाई बाजारों में तेजी देखी गई।
विज्ञापन

उल्लेखनीय है कि न्यू डेमोक्रेसी पार्टी यूरोजोन की ओर से ग्रीस के लिए प्रस्तावित आर्थिक कटौती पैकेज का समर्थन करती है, जबकि सिरीजा पार्टी यूरोप के बेलआउट पैकेज के खिलाफ है। ग्रीस के गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शुरुआती रुझानों को देखकर बेलआउट समर्थक न्यू डिमॉक्रेसी पार्टी वामपंथी दल से आगे हैं। न्यू डिमॉक्रेसी पार्टी को 29.5 फीसदी, लेफ्ट सिरीजा पार्टी को करीब 27.1 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं पासॉक सोशलिस्ट पार्टी को 12.3 फीसदी वोट मिले हैं।
ग्रीस की चुनावी नीति के मुताबिक जिस पार्टी को सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे उसे 50 बोनस सीट मिलेंगे। इस तरह 300 सदस्यों वाली ग्रीस संसद में बेलआउट समर्थक न्यू डिमॉक्रेसी पार्टी और पासॉक सोशलिस्ट पार्टी के 161 सीट हो जाएंगे। ऐसे में ग्रीस में बेलआउट समर्थक सरकार बनने की पूरी संभावना है।
इससे पहले ग्रीस में संसदीय चुनाव छह मई को करवाए गए थे। इसमें किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका था और न ही राजनीतिक दलों के बीच किसी भी तरह के गठबंधन नहीं हो सके। इस कारण 17 जून को दोबारा मतदान कराए गए थे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us