कॉकटेल जो आपको नहीं लेगी चपेट में

लंदन/एजेंसी Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Cocktails-will-not-booze-up-you

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
हर शाम जाम छलकाने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। वैज्ञानिक एक ऐसा मादक कॉकटेल तैयार कर रहे हैं, जिसमें शराब के जैसी ही खुमारी होगी, लेकिन शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। लंदन के इंपीरियल कॉलेज स्थित शोधकर्ता एक ऐसा पदार्थ विकसित करने में लगे हैं जो अल्कोहल का असर छोड़ेगा, लेकिन उसका लीवर पर बुरा असर नहीं होगा।
विज्ञापन

संडे एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक दूसरे तरीके से एक गोली भी तैयार कर रहे हैं जो कॉकटेल के दुष्प्रभावों को खत्म कर देगी। यह उपयोगकर्ताओं को तुरंत शांत कर देगी। शोधकर्ताओं ने कहा है कि उन्होंने उन चार यौगिकों की पहचान कर ली गई है जो लोगों को आराम की मुद्रा में आने, आत्मविश्वास पाने और शांत होने में मदद करते हैं।
शोध का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर डेविड नट ने कहा कि यह एक कॉकटेल के रूप में होगा, लेकिन यह तरल पीने वाले को असंतुलित या एकाग्रता खोने जैसी स्थिति में नहीं लाएगा। प्रोफेसर नट को आशा है कि इस तरल का अगले साल तक मानवीय परीक्षण शुरू हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि हम लोगों को पीने का सुरक्षित रास्ता उपलब्ध कराने के लिए विज्ञान का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को उनके पेय और शराब के बीच अंतर करना बहुत कठिन होगा। और आशा है कि वे इससे असंतुलित भी नहीं होंगे। मालूम हो कि शराब लीवर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है, लेकिन नए पेय से लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा हो सकेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us