लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   News Archives ›   Other Archives ›   rajan-re-elected-in-United-Nations-CLCS

राजन संयुक्त राष्ट्र CLCS में पुन:निर्वाचित

संयुक्त राष्ट्र/एजेंसी Updated Thu, 07 Jun 2012 12:00 PM IST
rajan-re-elected-in-United-Nations-CLCS
विज्ञापन
ख़बर सुनें
भारतीय उम्मीदवार डॉ. एस. राजन एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र के 'कमीशन ऑन द लिमिट्स ऑफ द कांटिनेंटल शेल्फ' (सीएलसीएस) के लिए निर्वाचित हो गए हैं। राजन का चुनाव 2012 से 2017 तक पांच साल के लिए किया गया है।


इस एशिया-प्रशांत समूह की पांच सीटों के लिए आठ उम्मीदवार चुनाव में थे। राजन को 'स्टेट पार्टीज टू द यूनाइटेड नेशंस कन्वेंशन ऑन द लॉ ऑफ द सी' (यूएनसीएलओएस) की बैठक में पहले ही दौर में 161 में से 112 वोट हासिल कर चुन लिए गए।


वर्तमान में वैज्ञानिक राजन गोवा में राष्ट्रीय अंटार्कटिक एवं महासागर अनुसंधान केंद्र में कार्यरत हैं। वह जून 2007 से ही कमीशन के सदस्य हैं। उन्हें समुद्री भूभौतिक सर्वेक्षणों व सम्बंधित मुद्दों पर विशेषज्ञता हासिल है। उन्होंने महाद्वीप का बाहरी आकार-आकृति निर्धारित करने के क्षेत्र में भी काम किया है।

उन्होंने ध्रुवीय विज्ञान पर व इंटीग्रेटेड ओशन ड्रिलिंग प्रोग्राम (आईओपीडी) जैसे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय सहयोग कार्यक्रम विकसित करने में भी काफी रुचि दिखाई है।
रंजन ने कई तकनीकी व व्यवसायिक पर्चे लिखे हैं। मरीन जियोलॉजी, जियोफिजिक्स, जियो-डायनेमिक्स, जियो-मेग्नेटिक्स, ओशनोग्राफी व हाइड्रोग्राफी से सम्बद्ध कई पत्रिकाओं में उनके पत्र प्रकाशित हुए हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00