राजन संयुक्त राष्ट्र CLCS में पुन:निर्वाचित

संयुक्त राष्ट्र/एजेंसी Updated Thu, 07 Jun 2012 12:00 PM IST
rajan-re-elected-in-United-Nations-CLCS
ख़बर सुनें
भारतीय उम्मीदवार डॉ. एस. राजन एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र के 'कमीशन ऑन द लिमिट्स ऑफ द कांटिनेंटल शेल्फ' (सीएलसीएस) के लिए निर्वाचित हो गए हैं। राजन का चुनाव 2012 से 2017 तक पांच साल के लिए किया गया है।
इस एशिया-प्रशांत समूह की पांच सीटों के लिए आठ उम्मीदवार चुनाव में थे। राजन को 'स्टेट पार्टीज टू द यूनाइटेड नेशंस कन्वेंशन ऑन द लॉ ऑफ द सी' (यूएनसीएलओएस) की बैठक में पहले ही दौर में 161 में से 112 वोट हासिल कर चुन लिए गए।

वर्तमान में वैज्ञानिक राजन गोवा में राष्ट्रीय अंटार्कटिक एवं महासागर अनुसंधान केंद्र में कार्यरत हैं। वह जून 2007 से ही कमीशन के सदस्य हैं। उन्हें समुद्री भूभौतिक सर्वेक्षणों व सम्बंधित मुद्दों पर विशेषज्ञता हासिल है। उन्होंने महाद्वीप का बाहरी आकार-आकृति निर्धारित करने के क्षेत्र में भी काम किया है।

उन्होंने ध्रुवीय विज्ञान पर व इंटीग्रेटेड ओशन ड्रिलिंग प्रोग्राम (आईओपीडी) जैसे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय सहयोग कार्यक्रम विकसित करने में भी काफी रुचि दिखाई है।
रंजन ने कई तकनीकी व व्यवसायिक पर्चे लिखे हैं। मरीन जियोलॉजी, जियोफिजिक्स, जियो-डायनेमिक्स, जियो-मेग्नेटिक्स, ओशनोग्राफी व हाइड्रोग्राफी से सम्बद्ध कई पत्रिकाओं में उनके पत्र प्रकाशित हुए हैं।

Spotlight

Most Read

Other Archives

शहरियों ने कटा दी नाक, सिर्फ 58.89 फीसदी मतदान

बिंदकी समेत अन्य ने की पूरी मेहनत, रहे अव्वल हथगाम ने इस बार भी बाजी मारी, पांच फीसदी उछला

30 नवंबर 2017

Other Archives

35 घायल

28 नवंबर 2017

Other Archives

अवैध कट

13 नवंबर 2017

Related Videos

JDS, कांग्रेस के बीच मंत्रीपद का बंटवारा समेत 05 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने केजी बोपैया को ही बनाए रखा प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस ने केजी बोपैया को हटाने की मांग की थी।

20 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen