ऐसे संबंधों को बनने से रोकने के उपाय

- अनुराधा गोयल Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
tips to avoid unsuccessful relationship
ख़बर सुनें
महिलाएं जब प्रौढ़ावस्था में प्रवेश करती हैं तो इस दौरान जिंदगी थम सी जाती है और बोझिल और नीरस हो जाती है। रोजमर्रा की एकरूपता ही इस नीरसता का कारण होता है। ऐसे में अगर कोई भी चमक देखकर आपका मन चंचल हो तो अपने परिवार, अपनी मर्यादाओं के बारे में पहले सोचे। अगर आपको लगता है कि ये चमक आपकी जिंदगी को कलंकित और अशोभनीय नहीं करेगी तो उस चमक को जरूर स्पेस दें।
अपने को अधिक से अधिक व्यस्त रखें। जब भी कोई समस्या आए फौरन अपनों से शेयर करें। शेयर करने से मन हल्का होता है और समाधान मिलते हैं। कोई भी कदम उठाने से पहले उसमें पॉजिटिव और नेगेटिव चीजों के बारे में एक बार जरूर सोचें।


अपने शौक जिन्हें आप भूल चुकी हैं दोबारा से शामिल करकें जिंदगी को स्टाइलिश और स्वस्थ बनाएं। समाज को देखने का नजरिया बदलें। कमियों के बजाय खूबियों को देखना शुरू करें।


जब भी कोई बहुत आकर्षित लगे तो हमेशा अपने विवेक का उपयोग करें क्योंकि यही क्षण होते हैं कि आपसे जिंदगी की सबसे बड़ी भूल हो जाती है। हमेशा याद रखें आप एक सभ्य परिवार के अंग है और समाज में आपको शिष्ट और चरित्रवान बनकर रहना है।


जब भी आपकी कोई तारीफ करें, सावधान हो जाइए। अपनी सुंदरता का आंकलन, अपनी काबिलियत से करें। आमतौर पर महिलाएं तारीफ सुनते ही वास्तविकता भूल जाती हैं। याद रखें बड़ी उम्र की महिला और कम उम्र के पुरूष का रिश्ता ज्यादा दिन नहीं टिकता क्योंकि 5 से 10 साल बाद महिला के शरीर में बीमारियों और परेशानियों का अंबार सा लग जाता है।


ऐसे में यदि आप थोड़ी सी समझदारी और सावधानी बरतेंगे तो इस तरह के अनचाहे रिश्तों से बचा जा सकता है।



सवाल- आपकी नजर में बेमेल रिश्ता या अफेयर कहां तक सही है?

Spotlight

Related Videos

#GreaterNoida: रात में गिरी ‘मौत’ की इमारतें, डराने वाली VIDEO आया सामने

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के शाहबेरी में मंगलवार रात एक चार मंजिला और एक छह मंजिला निर्माणाधीन इमारत धराशाही हो गई।

18 जुलाई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen