विज्ञापन

बॉडी मे घुसकर बीमारी खोज लाएगा रोबोट

विनीता वशिष्ठ Updated Sat, 21 Jul 2012 12:00 PM IST
robot may identify ailments of body
ख़बर सुनें
एक बेहद नन्हा रोबोट आपके शरीर में घुसकर अंदर छिपी बीमारियों को खोज निकालेगा। ‘साइबरप्लास्म’ नाम का ये रोबोट इतना सूक्ष्म होगा कि हमारे शरीर में मौजूद लिक्विड में तैर सकेगा। ‘साइबरप्लास्म’ इलेक्ट्रॉनिक्स और इंसानी शरीर की संरचना की तर्ज पर कृत्रिम जीव कोशिकाओं से मिलाकर बनाया जा रहा है। सर्जरी में सहयोग करने वाले रोबोट पर पहले ही सफल प्रयोग किए जा चुके हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
ऐसा प्लान किया जा रहा है कि ‘साइबरप्लास्म’ में इलेक्ट्रॉनिक ऑक्सीजन प्रणाली का प्रयोग किया जाए, जिसमें स्तनपाई जीवों की तर्ज पर आंखें और नाक हों। साथ ही इसमें कृत्रिम मांसपेशियां रहेंगी जो ग्लूकोज से ऊर्जा लेकर काम करेंगी। ‘साइबरप्लास्म’ की ज्ञानेंद्रियों को इस प्रकार से बनाया जा रहा है कि वो बाहरी गतिविधियों को इलेक्ट्रॉनिक तरंगों में बदल कर दिमाग तक पहुंचा सके, जहां कई इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे होंगे।

Recommended

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय
ज्योतिष समाधान

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Astrology Archives

मेष राशि के जातक का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

इस राशि चिह्न के तहत जन्में व्यक्ति जीवन की नई ऊर्जा से भरे हुए रहते हैं। इनकी मासूमियत लोगो को आकर्षित करती है। ये करिश्माई, साहसी और दोस्ताना होते हैं।

8 अक्टूबर 2018

विज्ञापन

फिरोजाबाद में एक दिन के पीएम बनने पर लोगों ने रखी अपनी राय, कहा इस मुद्दे पर करेंगे वोट

अमर उजाला का चुनावी फिरोजाबाद पहुंचा। जहां पर लोगों ने एक दिन के पीएम बनने पर कहा शिक्षा और स्वास्थय पर करेंगे काम ।

13 मार्च 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree