विज्ञापन

भूल जाइए महंगे RO , 100 रुपए का देसी RO

विनीता वशिष्ठ Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
forget costly RO now desi RO just at 100 rupees
ख़बर सुनें
बाजार में महंगे बिकने वाले RO खरीदना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं। ऊपर से गांव में बिजली न रहने पर RO काम नहीं कर पाते। इसीलिए ऐसे लोगों को लिए एक उद्योगपति विजय सेतिया ने वैज्ञानिकों की मदद लेकर एक बेहद सस्ता RO बनाया है। इसे बनाने में महज सौ रुपए का खर्च होता है और यह बिलकलि महंगे इलेक्ट्रिक RO की तरह काम करता है। सेतिया को देसी RO की प्रेरणा अमेरिकी वैज्ञानिक डा. फ्रैंकले से मिली जिन्होंने चावल की राखी से जल संबंधी काफी प्रयोग किए हैं।
विज्ञापन
घर बैठे खुद बनाइए RO

आप चाहे तो घर बैठे इस देसी RO को बना सकते हैं। तीन घड़ों की तली में सुराख कर लीजिए। सुराख के ऊपर नारियल की भूसी लगा दीजिए और घड़ों में चावल की राखी भर दीजिए। फिर ऊपर वाले घड़े में पानी की टोंटी से पानी डालते रहिए। सुराख की बदौलत ऊपरी घड़े में आया पानी शुद्ध होकर निचले घड़े तक आ जाएगा। इस पानी इसमें बैक्टीरिया बहुत कम होता है।



कैसे काम करता है देसी RO

सेतिया दावा करते हैं कि देसी RO पानी से 86 फीसदी तक बैक्टीरिया खत्म कर देता है। और तो और पानी में किसी तरह की बदबू भी नहीं रहती। इस विधि से पानी का मटमैला रंग भी खत्म हो जाता है। इसे नियमित तौर पर जांचते रहे। चावल की राखी को तीन या चार महीने में बदल कर पानी साफ और शुद्ध बनाते रहे। गांवों और कस्बों में ये तकनीक काफी काम कर रही है। और तो और कई गांवों में प्रशासकीय मदद के तौर पर चावल की राखी मुफ्त में मिलने लगी है।
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us