विज्ञापन

सूखा क्यों रह गया राजस्थान

विनीता वशिष्ठ Updated Fri, 29 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
why rajsthan remained droughty
ख़बर सुनें
देश में सबसे कम बरसात राजस्थान में होती है। कई बार तो राजस्थान बिना मानसून के रह जाता है। इसका कारण अरावली पर्वत है। दरअसल अरब सागर से उठने वाली मानसूनी हवाएँ नर्मदा और ताप्ती की घाटियों से होकर भारत के मध्य भाग में प्रवेश करती हैं और रुकावट न होने के कारण ये नागपुर के पठार तक चली जाती हैं। अरब सागर से उठने वाली मानसूनी हवाओं की एक शाखा राजस्थान की तरफ भी बढ़ती है। पर यहाँ मानसूनी हवाएँ इस पर्वत के पास से गुजर जाती हैं और ऊपर हिमालय की पहाड़ियों से टकराकर बारिश करवा देती हैं।
विज्ञापन
तो राजस्थान में होती मूसलाधार


राजस्थान के निवासी भी मानसून की झमाझम से सराबोर होते अगर अरावली पर्वत का स्थान जरा बदला सा होता। अगर ये पर्वत उत्तर-दक्षिण में न होकर पूर्व से पश्चिम दिशा में फैला होता तो अरब सागर से उठने वाली पानी भरी हवाएं इससे टकराकर राजस्थान को खूब भिगोती और राजस्थान में सूखे और रेगिस्तान के बजाय हरी भरी वादियां लहलहा रही होती।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us